फ्लिपकार्ट का e-books स्टोर users के लिये बंद

0

flipcart e books-01

नयी दिल्ली। ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट ने घोषणा की है कि वह अब ई-बुक्स को डाउनलोड के लिए उपलब्ध नहीं करायेगी। कंपनी की ईबुक्स को फ्लिपकार्ट यूजर्स नयी सेवा कोबो (kobo) की मदद से उपयोग कर सकेंगे जो 17 दिसंबर को शुरू होने जा रही है।

flipcart e books-1

फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि ‘भारतीय बुक मार्केट फिजिकल बुक्स से डॉमिनेटेड है और यह बाजार तेजी से प्रगति कर रहा है। लेकिन कंपनी अपनी रणनीति के हिसाब से ईबुक्स मार्केट में ठीक ढंग से फिट नहीं हो पा रही है। इसलिए कंपनी ने अपनी ईबुक्स सर्विस को कोबो पर ट्रांसफर करने का फैसला लिया है।

flipcart e books-2

फ्लिपकार्ट के बयान में ये भी कहा गया कि इस बदलाव के बाद भी यूजर्स ईबुक्स ऐप को इस्तमाल कर सकेंगे। लोगों को ट्रांसफर से जुड़ा लिंक सेन्ड कर दिया जायेगा। यह लिंक 17 दिसंबर से यूजर्स के लिये उपलब्ध होगा, जिसके बाद वे अपनी लाइब्रेरी फ्लिपकार्ट ईबुक्स से कोबो पर आसानी से ट्रांसफर कर सकेंगे। इसके अलावा जो बुक्स कोबो पर उपलब्ध नहीं होंगी उनका पैसा यूजर्स को वपस कर दिया जायेगा।

flipcart e books-3

फ्लिपकार्ट ने नवम्बर 2012 में अपने डिजिटल स्टोर फ्लीट के तहत ईबुक्स स्टोर की लॉंचिंग की थी। इसके बाद कंपनी ने अगस्त 2013 में iOS, विंडोज और वेब के लिए ईबुक्स एप्स भी लॉंच किये थे।

flipcart e books-5

क्या है कोबो’ ?

कोबो ईबुक्स और ईरीडर प्रदाता कंपनी है। कोबो एक जापानी कंपनी है और यह ईबुक्स को सेल करती है। मौजूदा समय में इसके कैटलोग में चार मिलियन ईबुक्स और मैगजीन शामिल हैं।

 

loading...
शेयर करें