बद्रीनाथ पहुंचकर भक्त ले रहे हैं मौसम का मज़ा

0

बद्रीनाथगढ़वाल। देवभूमि उत्तराखंड में इन दिनों चारधाम यात्रा चल रही है। श्री बद्रीनाथ धाम में यात्रियों की संख्या दिनोंदिन बढ़ती जा रही है। बदरीनाथ में ठंडक के बाद भी 15 हजार से अधिक यात्रियों ने भगवान बदरी विशाल के दर्शन किए। जिससे यात्री दर्शनों के बाद भी यहां रुककर प्रकृति का आनंद उठा रहे हैं।

बद्रीनाथ के बाद केदारनाथ में लगा भक्तों का जमावड़ा

बद्रीनाथ के बाद केदारधाम पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या भी नौ हजार के आसपास पहुंच गई। बीते दिनों 8951 यात्री बाबा के दर्शनों को पहुंचे, जबकि गंगोत्री में 6860 और यमुनोत्री में 4623 यात्रियों ने मां गंगा व यमुनाजी के दर्शन किए।

पैदल यात्रियों के लिए केदारनाथ धाम जाने और वहां से वापस गौरीकुंड लौटने का समय बढ़ाने के बाद 20 मई की अपेक्षा 1093 ज्यादा यात्रियों ने बाबा केदार के दर्शन किए। बीते 13 दिनों में यह सर्वाधिक संख्या है। अब तक सुबह सात बजे गौरीकुंड कुंड से यात्रियों का रवाना किया जा रहा था, जबकि केदारधाम से यात्रियों की आखिरी खेप दोपहर दो बजे तक लौटाई जा रही थी। लेकिन बताया जा रहा है कि नई समय सारणी के मुताबिक यात्रियों को सुबह 5.30 बजे केदारनाथ जाने की अनुमति दी जा रही है, जबकि वापसी का समय शाम पांच बजे तक कर दिया गया है। गंगोत्री व यमुनोत्री धाम में भी 11483 यात्रियों ने मां गंगा व यमुना से आशीर्वाद लिया।

316837 यात्री कर चुके चारधाम यात्रा

11 दिन के अंतराल में बद्रीनाथ धाम पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या एक लाख 18 हजार 500 पहुंच गई है। जबकि, 11 मई से अब तक 69064 यात्री केदारधाम पहुंचकर बाबा केदार के दर्शन कर चुके हैं। इसी तरह गंगोत्री व यमुनोत्री धाम पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या भी एक लाख 29 हजार 273 जा पहुंची है। इस तरह अब तक 316837 यात्री चारों धाम में दर्शन कर चुके हैं।

loading...
शेयर करें