बनकर तैयार हो गया बेहद सुंदर मंदिर, जल्द शुरू हो जाएगी पूजा-अर्चना

0

वाशिंगटन: विश्व के कई देशों में ऐसे मंदिर हैं जो अपनी सुन्दरता को लेकर विख्यात है। अब ऐसा ही एक मंदिर अमेरिका में भी बनकर तैयार हो गया है जिसकी सोशल मीडिया पर जमकर तारीफ की जा रही है। यह मंदिर बनकर तैयार तो हो गया है लेकिन अभी यह खुला नहीं है। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि बहुत जल्द यह खुल जाएगा।

अमेरिका

अमेरिका के न्यू जर्सी में बनकर तैयार है हिंदुओं की बेहद खूबसूरत मंदिर

मिली जानकारी के अनुसार, यह मंदिर अमेरिका के न्यू जर्सी के रॉबिंसविले नामक स्थान पर बना है जिसका निर्माण ‘स्वामी नारायण संप्रदाय’ द्वारा कराया गया है और बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था के सहयोग से इस मंदिर का निर्माण किया जा रहा है।

अमेरिका

आपको बता दे कि अमेरिका के न्यू जर्सी में बहुत बड़ी संख्या में हिंदू लोग निवास करते हैं, इस बात को ध्यान में रखकर ही यहां इस मंदिर का निर्माण किया गया है। यह मंदिर 162 एकड़ में फैला हुआ है और इसकी इमारत में प्राचीन भारतीय संस्कृति के साक्षात् दर्शन किए जा सकते हैं। इस मंदिर के अंदर में 108 खंभे और तीन गर्भगृह हैं।

87 फुट चौड़े और 134 फुट लंबे इस मंदिर के निर्माण में 1।8 करोड़ यूएस डॉलर यानि करीब 108 करोड़ रूपए का खर्च आया है। इस मंदिर में कलात्मकता के लिए 13,499 हजार पत्थरों का उपयोग हुआ है, लेकिन इन सभी पत्थरों पर नक्काशी का कार्य भारत में ही हुआ है। इसके बाद में इस मंदिर के पत्थरों को समुद्री रास्ते से अमेरिका के न्यू जर्सी पहुंचाया गया।

loading...
शेयर करें