बराक ओबामा रूस के राष्‍ट्रपति से मिलकर हल करेंगे उत्‍तर कोरिया मामला

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से यूक्रेन संकट, सीरिया शांति वार्ता और उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही में किए गए परमाणु परीक्षण सहित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर फोन पर चर्चा की।

बराक ओबामा

बराक ओबामा ने सूक्रेन संकट पर काम करने का जोर दिया

व्हाइट हाउस से जारी बयान के मुताबिक कि राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सभी पक्षों द्वारा मिस्क समझौतों के पूर्ण क्रियान्वयन के जरिए यूक्रेन संकट के कूटनीतिक समाधान की दिशा में काम करने पर जोर दिया। उल्लेखनीय है कि डोनबास क्षेत्र में युद्ध विराम के लिए बेलारूस के मिंस्क में यूक्रेन, रूस और दोनेत्स्क के प्रतिनिधियों के बीच एक समझौता हुआ। लेकिन यह समझौता क्षेत्र में युद्ध पर विराम लगाने में असफल रहा।

प्रस्ताव 2254 पर चर्चा

बयान के मुताबिक कि सीरिया के सदंर्भ में दोनों नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2254 के तत्काल क्रियान्वयन की आवश्यकता पर चर्चा की। यह प्रस्ताव दिसंबर 2015 में पारित हुआ, जिसमें संघर्षविराम और सीरिया संकट के राजनीतिक समाधान पर जोर दिया गया। बराक ओबामा और पुतिन के बीच उत्तर कोरिया के हालिया परमाणु परीक्षण पर भी चर्चा हुई, जिसमें दोनों देशों ने उत्तर कोरिया को कड़ा व एकजुट संदेश देने पर जोर दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button