‘हनुमान भक्त’ हैं पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, हमेशा साथ रखते हैं हनुमान की एक मूर्ति

0

नई दिल्ली। भगवान हनुमान की एक मूर्ति उन चुनिंदा चीजों में शामिल हैं, जिन्हें बराक ओबामा हमेशा अपनी जेब में रखते हैं। वो कहते हैं जब भी थका हुआ महसूस करता हूं तो मुझे हनुमान जी से प्रेरणा मिलती है। बराक ओबामा ने वीडियो ब्लागिंग वेबसाइट यूट्यूब को दिए एक साक्षात्कार में यह जानकारी दी। यूट्यूब के निर्माता इनग्रीड नीलसन, डेस्टिन सैंडलिन और वूजी को दिए गए साक्षात्कार में ओबामा से जब व्यक्तिगत महत्व की कोई चीज दिखाने के लिए कहा गया तो उन्होंने अपनी जेब से कई छोटी चीजें निकालीं। उन्होंने कहा कि ये चीजें उन्हें अपने सफर में अब तक मिले अलग-अलग लोगों की याद दिलाती हैं।

बराक ओबामा

यह भी पढ़ें : #PunjabElections2017 : सिद्धू के लिए आई बड़ी मुसीबत, अब तक नहीं पड़ा एक भी वोट

अमरीकी टीवी चैनल की सीएनएन की खबर के मुताबिक इन चीजों में शामिल माला पोप फ्रांसिस ने व्हाइट हाउस में हुई मुलाकात के दौरान दी थी। भगवान बुद्ध की मूर्ति एक संत ने उन्हें दी थी। इथोपिया दौरे के समय उपहार में मिला पवित्र क्रास भी इन खास वस्तुओं में शामिल है। इन वस्तुओं में हिंदू भगवान हनुमान की एक मूर्ति भी शामिल है। ओबामा ने कहा, ‘मैं हमेशा इन्हें अपने पास रखता हूं। मैं उतना अंधविश्वासी नहीं हूं, इसलिए ऐसा नहीं है कि मुझे लगे कि जरूरी है कि मैं उन्हें अपने पास रखूं ही रखूं।’ लेकिन उन्होंने कहा कि ये चीजें उन्हें राष्ट्रपति पद तक पहुंचने के उनके लंबे सफर की याद दिलाती हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘अगर मुझे थकावट महसूस होती है, या मैं कई बार जब खुद को हतोत्साहित महसूस करता हूं तो मैं अपनी जेब में हाथ डालकर कह सकता हूं कि मैं इस चीज से पार पा लूंगा क्योंकि किसी ने मुझे उन मुद्दों पर काम करने का विशेषाधिकार दिया है, जो उन्हें प्रभावित करने वाले हैं।’ उन्होंने कहा कि इसके बाद वह खुद को पहले की तरह आत्मविश्वास से भरा हुआ और काम के लिए ऊर्जावान से भरपूर पाते हैं। ओबामा के पिता केन्या मूल के मुसलमान थे। उनकी मां अमेरिका के ईसाई समुदाय से थीं। ओबामा के बचपन का कुछ हिस्सा इंडोनेशिया में भी बीता।

 

(liveindia.live से साभार)

loading...
शेयर करें