बर्फबारी से नहाया उत्तराखंड

देहरादून। कई दिनों बाद प्रदेश के मौसम ने अचानक करवट बदली और बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में भारी बर्फ़बारी हुई| बर्फबारी की जद में तुंगनाथ, मदमहेश्वर, पंवालीकांठा के साथ ही चमोली में औली भी आये हैं| केदारधाम में करीब एक फुट तक बर्फ गिर चुकी है जिससे पुनर्निर्माण कार्य प्रभावित हो रहे हैं। पिंडरघाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में भी बर्फबारी की खबर है। वहीं कुमाऊं के पिथौरागढ़ जिले में भी कई स्थानों पर हिमपात की सूचनायें हैं। धनोल्टी में इस सीजन की पहली बर्फ़बारी होने की भी सूचना है|

utt-weather-3

उत्तरकाशी के अधिकतर इलाकों में तेज बारिश हो रही है। मसूरी में भी बारिश के साथ मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। एक तरफ जहां उच्च हिमालय  क्षेत्र में बर्फबारी हो रही है, वहीं ज्यादातर निचले इलाकों में बारिश का सिलसिला बना हुआ है। हालांकि कुमाऊं में भी धूप-छांव का खेल जारी है। कईं इलाकों में बादल छाए हुए हैं जबकि बर्फबारी और बारिश से तापमान में भी गिरावट आई है।

ये भी पढ़ें – उत्तराखंड में शीतलहर शुरु, चारधाम और औली भी ढ़के बर्फ से 

utt-weather-6

बर्फ़बारी से गलन बढ़ी

गढ़वाल मंडल के रुद्रप्रयाग, टिहरी, चमोली और पौड़ी में कहीं बूंदाबांदी तो कहीं तेज बौछारें पड़ने से तापमान में गिरावट दर्ज की गयी। इसके अलावा उत्तरकाशी में गंगोत्री और यमुनोत्री क्षेत्र में बर्फबारी से गंगा के शीतकालीन प्रवास स्थल मुखबा और यमुना के शीतकालीन प्रवास स्थल खरसाली समेत आसपास के गांवों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है। शुक्रवार को दोपहर बाद कुमाऊं के पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी और धारचूला में बर्फबारी हुई तो कैलाश मानसरोवर यात्रा मार्ग पर भी हिमपात जारी रहा। अल्मोड़ा जिले में बारिश के साथ ही सर्द हवायें लगातार चल रही हैं।

utt-weather-5

वहीं, पर्यटन नगरी धनोल्टी में सीजन की पहली बर्फ पड़ गई है। धनोल्टी के आसपास के पहाड़ बर्फ से सफेद हो गए हैं। बर्फबारी से क्षेत्र में शीतलहर भी तेज हो गई है। धनोल्टी के साथ ही कदूखाल, सुरकंडा मंदिर क्षेत्र में सीजन की पहली बर्फ पड़ने से लोग खासे उत्साहित हैं। क्षेत्र की पहाड़ियां बर्फ से सफेद हो गई है, लेकिन ठंड बढ़ने से स्थानीय लोगों की मुश्किलें भी बढ़ गई है। वहीं धनोल्टी पहुंचे पर्यटक बर्फबारी का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं।

ये भी पढ़ें – उत्तराखंड में मौसम के बदले रंग, पारा गिरने से बढ़ी ठंड

utt-weather-7

इस बीच पहाड़ों की रानी मसूरी में लोगों को अभी भी बर्फबारी का इंतजार है। शहर में हल्की बारिश के बाद ठंड तेज हो गई है। शहर में लगातार शीतलहर तो बढ़ रही है लेकिन बर्फबारी न होने से लोग थोड़े मायूस जरूर हैं। हालांकि, धनोल्टी मे बर्फ पड़ने से लोगों को उम्मीद है कि मसूरी मे भी बहुत जल्द बर्फबारी होगी। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों में पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी और पाला पड़ने की संभावना है। जबकि मैदानी इलाकों में कोहरा हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button