बाबा अमरनाथ यात्रा के रजिस्ट्रेशन शुरू, बैंकों से करिए पंजीकरण

0

जम्मू। आगामी 29 जून से शुरू हो रही श्री अमरनाथ यात्रा 2017 के लिए बुधवार से देशभर की पीएनबी, येस बैंक और जेएंडके बैंक की 433 बैंक शाखाओं में पारंपरिक बालटाल और पहलगाम रूट के लिए पंजीकरण शुरू हो गया है। अब तक मौसम के मेहरबान रहने से इस साल अमरनाथ यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। यात्रियों की सहूलियत के लिए बैंक शाखाओं में अलग से पंजीकरण काउंटर स्थापित किए गए हैं।

अमरनाथ यात्रा

अमरनाथ यात्रा के लिए हेल्थ सर्टिफिकेट जरूरी

रजिस्ट्रेशन के लिए कंपलसरी हेल्थ सर्टिफिकेट (सीएचसी) का होना जरूरी है। प्रत्येक दिन का यात्री पंजीकरण अलग कलर कोडिंग में होगा। पंजीकृत यात्रियों को ही यात्रा की इजाजत दी जाएगी। रजिस्ट्रेशन के लिए 10 फरवरी से मान्यता प्राप्त डाक्टरों द्वारा मेडिकल सर्टिफिकेट मान्य होंगे।

पंजीकरण के लिए नकली स्वास्थ्य प्रमाणपत्र लाने वाले यात्रियों पर सख्ती की जाएगी। असेस कंट्रोल गेट (बालटाल और चंदनबाड़ी) पर पुलिस कर्मियों द्वारा यात्रियों के दिन के हिसाब से कलर कोडिंग पंजीकरण कार्ड की जांच की जाएगी। इसमें संबंधित कलर कोडिंग और दिन के मुताबिक ही यात्रियों को यात्रा की इजाजत दी जाएगी।

यात्रा अवधि के दौरान पहलगाम-चंदनबाड़ी और बालटाल ट्रैक से रोजाना 7500-7500 श्रद्धालुओं के अलावा पंजतरणी हेलीकाप्टर सेवा से अलग से श्रद्धालुओं को यात्रा की इजाजत होगी। रजिस्ट्रेशन के लिए के लिए 13 वर्ष से कम और 75 साल से अधिक, छह माह की गर्भवती महिला योग्य नहीं होंगे।

loading...
शेयर करें