एक्सपोर्ट में आगरा से आगे निकला मुरादाबाद

0

आगरा। यूपी का मुरादाबाद शहर बायो फ्यूल के रूप में यूरोपियन देशों को उपले तक एक्सपोर्ट करने का कार्य कर रहा है। वहीं आगरा जैसा शहर, जहां जूता व्यवसाय के कारण एक्सपोर्ट की अधिक सम्भावनाएं हैं, वो मुरादाबाद शहर से काफी पीछे है।

बायो फ्यूल
मुरादाबाद में बढ़ते एक्सपोर्ट पर बैंकिंग के दिग्गजों ने एक वर्कशॉप का आयोजन किया.

बायो फ्यूल भी एक्सपोर्ट करने लगा मुरादाबाद

जूतों के काराबोर में आगे रहने वाला शहर आगरा यदि एक्सपोर्ट के क्षेत्र में आगे निकलना चाहता है तो उसे अपनें उत्पादों में नयापन पैदा करने के साथ- साथ नए आयामों को भी तलाशना होगा, और आसान हो चुकी बैंकिंग की कार्यप्रणाली को अपनाना होगा। एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट के क्षेत्र में भी बैंक अब व्यवसायियों की हर सम्भव मदद के लिए तैयार खड़ी हैं।

एक्सिस बैंक के वाइस प्रसीडेंट राजकुमार गौतम ने बताया कि मुरादाबाद शहर से बायो फ्यूल यानि कंडे भी एक्सपोर्ट किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि मुरादाबाद में एक्पोर्ट प्रोडक्ट में वैरायटी अधिक देखने को मिलती है, जबकि आगरा में ऐसा नहीं है। इसके लिए हमें अपनी सोच में रचनात्मकता का विकास करना होगा।

आगरा शहर के व्यवसायियों को बैकिंग के क्षेत्र में अपडेट करने के लिए एक्सिस बैंक की ओर से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में आगरा शहर के लगभग 70 व्यवसायियों ने भाग लिया।

वैश्विक व्यवसाय में आगे बढ़ने की मिली जानकारी

इस अवसर पर एक्सिस बैंक उत्तरी क्षेत्र के हेड श्रीकांत सांजरेकर ने वैश्विक व्यवसाय में आगे बढ़ने के लिए बैंकों द्वारा दी जा रही सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने विशेषतौर पर कैपिटल व रिस्क मैनेजमेंट के बारे में बताया और कहा कि किस तरह बैंक की मदद से अन्य देशों के पैसा आपके व्यवसाय में लग सकता है और दोनों पार्टी इसका लाभ उठा सकती हैं। हांलाकि ऐसे कई बिन्दु हैं जिसके बारे में अच्छे व्यवसायियों को भी जानकारी नहीं होती। इसके लिए खुद को अपडेट रखने की जरूरत है।

इस अवसर पर एक्सिस बैंक के सर्किल हेड (देहरादून, यूपी) एके गुप्ता, संजय प्लेस ब्रांच मैनेजर सुधांशु कक्कर, व्यवसायियों में पूरन डावर, दीपक अग्रवाल, विवेक बैनारा, संजीव सक्सेना, कुशलेश जैन, प्रधान जी आदि मौजूद थे।

loading...
शेयर करें