झूमकर आया बारिश का मौसम, तापमान में भारी गिरावट  

0

देहरादून। उत्तराखंड में जैसा कि मौसम विभाग ने बीते दिन चेतावनी दी थी कि अगले चौबीस घंटों में भारी बारिश होने के आसार है ठीक वैसा ही हुआ है। यहां कई इलाकों में मानसून आ चुके हैं। हालांकि इस बार मानसून थोड़ा देर से आया है, लेकिन देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी व टिहरी जनपदों को छोड़कर हर तरफ इस बार झमाझम बारिश होने के आसार हैं।

बारिश का मौसम

बारिश का मौसम चारधाम और मानसरोवर यात्रा में रूकावट बन सकता है

जैसा कि मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि आने वाले अगले 72 घंटों में राज्य के कई जगहों में हल्की बारिश हो सकती है। लेकिन कुमाऊं क्षेत्र में काफी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है। ऐसे में मौसम का बदलता मिजाज चारधाम और मानसरोवर यात्रा में रूकावट बन सकता है।

राज्य में अमूमन 21 जून अथवा जून के आखिरी हफ्ते में मानसून का आगमन होता है। पिछले चार दिन से चल रही बारिश के बाद मौसम विभाग ने शनिवार को मानसून के उत्तराखंड में सक्रिय होने की घोषणा कर दी। मौसम विज्ञान केंद्र, देहरादून के निदेशक विक्रम सिंह के अनुसार देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी व टिहरी जनपदों में भी एक-दो दिन में मानसून सक्रिय हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि रविवार को कई इलाकों में बारिश का दौर जारी रहेगा जबकि बीते दिन भी राज्य में कई स्थानों पर कहीं हल्की तो कहीं बौछारें पड़ीं। इतना ही नहीं चारधाम यात्रा के दौरान मार्गों के बंद होने व खुलने का क्रम भी जारी रहा।

loading...
शेयर करें