IPL
IPL

नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, इस तरह करें बिजली बिल का पेमेंट

लखनऊ। अब लखनऊवासियों को बिजली का बिल जमा करने के लिए लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। मोबाइल वेब से अब उपभोक्ता घर बैठे अपना बिजली बिल बना सकेंगे। बिजली उपभोक्ताओं को ये सुविधा देने के लिए पावर कॉरपोरेशन ने गुरुवार को एक मोबाइल वेब लॉन्च किया है। अगर आपका बिल नहीं बन सका है तो स्वयं बिल बनाकर इस वेब के माध्यम से ऑनलाइन जमा भी कर सकेंगे। लेसा के मुख्य अभियंता सुधीर कुमार वर्मा ने बताया कि उपभोक्ता सीधे मोबाइल पर शिकायत को टाइप कर भेज देंगे तो यह जूनियर इंजीनियर से लेकर मुख्य अभियंता तक चला जाएगा। यह वेब 24 घंटे कार्य करेगा। वेब पर बिजली कम्प्लेन करने से लेकर बिल पेमेंट करने तक की सुविधाएं मिलेंगी। इस वेब पर रजिस्ट्रेशन करने के बाद स्वत: उपभोक्ता को बिजली बिल की जानकारी मिलेगी।

बिजली का बिल

नहीं बन पाता था उपभोक्ताओं का बिल

 

राजधानी में लगभग 8.50 लाख बिजली उपभोक्ता है। इनमें से करीब डेढ़ लाख उपभोक्ताओं का बिल नहीं बन पाता। क्योंकि या तो उपभोक्ता मीटर रीडिंग लेने के समय घर पर नहीं होते या फिर मीटर रीडर आता ही नहीं। जिसके कारण बिल नहीं बन पाता। अभी बिल न बन पाने पर विभाग ने व्यवस्था दी है कि उपभोक्ता स्वयं रीडिंग लेकर काउंटर पर जाएं और ऑन द स्पॉट बिल बनवाकर जमा कर दें। अब उनको वहां नहीं जाना पड़ेगा।

इस तरह करें रजिस्ट्रेशन

 

उपभोक्ता को मोबाइल पर www.uppclonline.com टाइप करना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर और कनेक्शन का खाता नंबर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद उपभोक्ता को वेब की सुविधाएं हासिल होने लगेंगी।

उपभोक्ताओं को मिलेंगी ये सुविधाएं

 

बिजली बिल का एसएमएस
बत्ती गुल होने की शिकायत
दस नॉनपेमेंट बिल का ब्योरा
सबस्टेशन से बिजली बंद किये जाने की सूचना
खुद ही रीडिंग देखकर उपभोक्ता बना सकेंगे अपना बिल
बिल बनाकर मोबाइल से ही भुगतान भी कर सकेंगे

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button