अब बिजली पैदा करेगा ये कपड़ा, देश की रक्षा में भी आएगा काम

0

न्यूयॉर्क। दुनिया में आए दिन नई खोज होती रहती है। आज के दौर में विज्ञान इतना आगे बढ़ गया है कि अब कुछ भी नामुमकिन नहीं है। अब एक नई तकनीक से इलेक्ट्रोड का इस्तेमाल करके ऐसा कपड़ा तैयार किया है, जिससे बिजली पैदा करके छोटे उपकरण चलाए जा सकते हैं। यह कपड़ा वेपर डिपोजिशन मेथड और कंडक्टिंग पॉलिमर की मदद से बनाया गया है। इसकी खूबी यह भी होगी कि यह कपड़ा धुलने, रगड़ने, प्रेस करने, पसीने और अन्य चीजों से भी सुरक्षित है। हाल ही में हुए एक रिसर्च में यह तथ्य सामने आया है।

यहां भी पढ़ें : बचपन में करेंगे धूम्रपान तो जवानी में होगा गठिया

 

बिजली पैदा

बिजली पैदा करने वाले कपड़े का हुआ अविष्कार 

इस रिसर्च के बारे में ‘अडवांस फंक्शनल मटीरियल’ जर्नल में लेख प्रकाशित हुआ है। इस लेख में  उस पदार्थ का जिक्र किया गया है जिसकी आज विज्ञान को जरूरत है। जो भी ये कपड़े पहनेगा उसके शरीर में गति की वजह से ऊर्जा पैदा होगी जिसे बिजली में बदला जा सकता है। ये कपड़े हेल्थ और टेक्नॉलजी के नजरिए से सेना के जवानों और हेल्थकेयर इंडस्ट्री के लिए काफी उपयोगी और महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं।

करीब 500 नैनोमीटर मोटाई वाला यह कपड़ा धुलने, रगड़ने, पसीने और अन्य चीजों से सुरक्षित है। कोटिंग के बाद भी इस कपड़े को छूने पर कुछ पता नहीं चलता। दो कंडक्टिंग इलेक्ट्रोड के बीच में अलग-अलग पदार्थों को रखकर घर्षण और गति की वजह से कुछ वॉट बिजली पैदा हो सकती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि हमारी इस खोज ने बिजली बनाने वाली चीजों को पहन पाने से संबंधित दिक्कत को खत्म कर दिया है।

loading...
शेयर करें