फ्लिपकार्ट के नए CEO होंगे बिन्नी बंसल

0

नई दिल्ली। बिन्नी बंसल ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट के नए चीफ एक्सीक्यूटिव ऑफिसर (CEO) होंगे। बिन्नी बंसल ही कंपनी के फाउंडर भी हैं। इसके साथ ही कंपनी में एक और महत्वपूर्ण बदलाव किया गया है। फ्लिपकार्ट के दूसरे फाउंडर सचिन बंसल अब कंपनी में एग्जिक्यूटिव चेयरमैन का पद संभालेंगे।

फ्लिपकार्ट
सचिन बंसल और बिन्नी बंसल ( File Photo)

फ्लिपकार्ट में एक और बदलाव

फ्लिपकार्ट द्वारा जारी किए गए एक बयान में कहा गया है ‘फ्लिपकार्ट के एक्जिक्यूटिव चेयरमैन का पद संभाल कर सचिन बंसल कंपनी को स्ट्रैटिजिक डायरेक्शन दिखाएंगे। इसके अलावा नए इन्वेस्टमेंट से जुड़े मामले देखने की जिम्मेदारी भी उन पर होगी। इसके अलावा वह कंपनी को भारतीय ई-कॉमर्स में ज्यादा प्रभावी बनाने में अहम भूमिका निभाएंगे और वो बोर्ड के चेयरमैन के पद पर भी बने रहेंगे।

यह भी पढ़े : फर्श से अर्श तक पहुंच हासिल किया मुकाम

फ्लिपकार्ट ने यह भी कहा कि सीईओ के तौर पर बिन्नी बंसल कंपनी को चलाने और इसके ओवरऑल परफॉर्मेंस के लिए जिम्मेदार होंगे। ई-कॉमर्स, ईकार्ट और मिंत्रा समेत कंपनी के सभी डिपार्टमेंट सीधे बिन्नी बंसल को रिपोर्ट करेंगे।

गौरतलब है कि फ्लिपकार्ट की शुरुआत 2007 में दो दोस्तों (सचिन बंसल और बिन्नी बंसल) ने की थी। महज दो लोगों से शुरु हुई कंपनी में मौजूदा समय में तीस हजार से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। जब कंपनी की शुरुआत हुई उस वक्त कंपनी केवल छोटे-मोटे टैबलेट्स, पेन ड्राइव और लैपटॉप बैग का कारोबार करती थी। 2015 आते- आते इस कंपनी का कारोबार पूरी दुनिया में 550 मिलियन डॉलर हो गया। अब फ्लिपकार्ट पर रोजमर्रा की चीजों से लेकर नामचीन ब्रांड्स के कपड़े, मोबाइल, टीवी, एसी, घड़ियां आप कभी भी कहीं से बैठे-बैठे आर्डर कर सकते हैं। अब यह कंपनी देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी में से एक हो गई है। 2013-14 तक कंपनी का टर्न ओवर 2,846 करोड़ का हो चुका था। समय समय पर होने वाली सेल से कंपनी बड़ा मुनाफा कमाती है।

loading...
शेयर करें