BMW ने बनाई दुनिया की सबसे सुरक्षित बाइक, चाहकर भी नहीं हो सकता एक्सीडेंट

0

न्यूयार्क। दुनिया की प्रसिद्ध ऑटोमोबाइल कम्पनियों में से  बीएमडब्ल्यू ने एक ऐसी बाइक का इजाद किया है जिसे चलाने के बाद रोड पर एक्सीडेंट का कभी कोई नहीं खतरा नहीं होगा। इस बाइक की खासियत ये है कि इससे चाहकर भी एक्सीडेंट नहीं किया जा सकता। अगर आप जान बूझकर भी कोशिश करेंगे तो भी नहीं कर पाएंगे। बीएमडब्ल्यू कम्पनी ने इस बाइक के बारे में बताते हुए कहा कि यह बाइक एक एक्टिव असिस्टेंट सिस्टम से लैस है जो बाइक को ऑटोमैटिकली बैलेंस करता है।

यह भी पढ़े- कपिल शर्मा की बुआ का रिश्ता पहुंचा तलाक की कगार पर

बीएमडब्ल्यू

कम्पनी ने इस बाइक को BMW Motorrad Vision Next 100 नाम दिया है। इस बाइक की सबसे खास बात है कि यह कभी नहीं गिरेगी, यही वजह है कि इसे अब तक की सबसे सुरक्षित मोटरसाइकिल माना जा रहा है।

देखे वीडियो- 

बीएमडब्ल्यू ला रही है सबसे सुरक्षित बाइक,  नहीं हो सकता एक्सीडेंट

इस बाइक को लांच करने के पीछे बीएमडब्ल्यू कंपनी का मकसद यह दिखाना है कि आने वाले 30 सालों में टू-व्हीलर कुछ इस तरह के होंगे। यह बाइक एक एक्टिव असिस्टेंट सिस्टम से लैस होगा जो बाइक को ऑटोमैटिकली बैलेंस करेगा। इस वजह से इसे चलाते समय हेल्मेट भी पहनने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि इसे चलाते हुए एक स्पेशल तरह से बना चश्मा पहनना पड़ेगा। इस चश्मे की सहायता से चालक गियर भी बदल पाएंगे।

यह भी पढ़े– ताहिर को वार्नर के साथ अभद्रता करना पड़ा महंगा, आईसीसी ने दिया बड़ा झटका

बीएमडब्लू मोटरसाइकिल डिविजन के डिजाइन डायरेक्टर एड्गर हीनरिच ने कहा कि इस बाइक का सेल्फ बैलेंसिंग सिस्टम हमेशा चालक की सुरक्षा करता है। चालक की ओर से रिएक्शन में देरी पर भी बाइक खुद खड़ी हो जाएगी। इसका मतलब कि भविष्य में मोटरसाइकिल चलाने वाले बिना प्रोटेक्टिव गियर के बाइक चला सकेंगे। इस बाइक को इस तरह बनाया गया है कि जब आप इसे मोड़ते हैं तो इसका सिर्फ अगला पहियां नहीं मुड़ता, बल्कि पूरा फ्रेम मुड़ता है।

ये अब तक पेश की गई सभी बाइक्स से काफी अलग है। इसका फ्रेम फ्लेक्सिबल दिया गया है जिसके चलते मोड़ों पर इसे राइड करना और भी आसान हो जाएगा। इसमें जॉइंट्स और बेयरिंग्स का इस्तेमाल भी नहीं किया गया। इसमें सस्पेंशन के लिए अलग से सॉकर तकनीक का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा बल्कि इसके टायर ही सस्पेंशन में मददगर होंगे।

इसमें zero emissions वाले बीएमडब्लू के बनाए Boxer इंजन का इस्तेमाल किया जाएगा। इसकी सीट और उपरी फ्रेम जैसे सामान कार्बन फाइबर से बनाई जाएगी जिससे इसका वजन हल्का रहे। इसके फ्रेम में पुरानी बाइक बनाने की तकनीक की तरह जॉइंट्स और बेयरिंग्स का इस्तेमाल भी नहीं किया जाएगा।

 

loading...
शेयर करें