कश्मीर हिंसा में पाकिस्तान के बाद अब चीन भी हुआ भारत के खिलाफ

0

बुरहान वानीश्रीनगर बुरहान वानी की मौत के बाद पूरे कश्मीर में हिंसक माहौल बना हुआ है। इस मामले में पाकिस्तान ने बुरहान का समर्थन किया। जिसके बाद काफी बयानबजी भी हुई। वहीं पाक का हमेश साथ देने वाला चीन ने भी अब कश्मीर मामले में दखल देने शुरू कर दिया है।

बुरहान वानी की मौत के बाद अब चीन ने दिया दखल

कश्मीर में बुरहान वानी की मौत के बाद पाकिस्तान के बाद अब चीन ने भी दखल देने की कोशिश की। चीन ने एक बयान जारी कर कश्मीर में चल रही हिंसक झड़पों पर चिंता जताई है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने कहा कि कश्मीर में हिंसक झड़पों को लेकर चीन चिंतित है। उन्होंने इस मसले के शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद भी जताई। चीन ने कहा कि कश्मीर मुद्दे का शांतिपूर्ण ढंग से उचित समाधान होना चाहिए।

चीन का रुख हमेशा एक जैसा

लू कांग ने कहा कि ‘चीनी कश्मीर में हो रही हिंसा को लेकर चिंतित है।’ उन्होंने कहा कि कश्मीर पर चीन का रुख हमेशा एक जैसा रहा है। चीन आशा करता है कि संबंधित पक्ष शांतिपूर्ण ढंग से इस मुद्दे का समाधान निकालेंगे।

आठ जुलाई को हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद घाटी में विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हिंसक झड़पें हुई थीं। हिंसा में कई लोगों की मौत हुई है।

पाकिस्तान ने इस बारे में मंगलवार को काला दिवस मनाने का ऐलान करते हुए वानी को कश्मीर का बड़ा नेता बताया है। पाकिस्तान ने कश्मीर के हालात को मानवाधिकार के खिलाफ बताते हुए भारतीय सेना की शिकायत अंतरराष्ट्रीय फोरम में करने की बात भी कही थी।

साथ की वानी के साथ के सभी मारे गए आतंकियों को शहीद कहा था। जिसे लेकर बयानबाज़ी काफी तेज़ हो गई थी।

 

loading...
शेयर करें