मिल गया फ़ॉर्मूला अब इंसान कभी नहीं होगा बूढा!

0

लंदन। इंसान के जीवन में बचपन, जवानी और बुढ़ापे का चक्र लगा ही होता है। लेकिन सबकी यही ख्वाहिश होती है कि वो कभी बूढ़े न हो, उन्हें चेहरे पर झुर्रियां न पड़ें।  इसके लिए काफी समय से वैज्ञानिक खोज में लगें हैं। पिछले साल वैज्ञानिकों ने तीन प्रजाति के जंतुओं में 40 हजार गुणसूत्रों का विश्लेषण किया। जिसके बाद 30 प्रमुख गुणसूत्रों की पहचान हुयी जिनमें थोड़ा सा बदलाव कर लम्बी उम्र और जवान रहने का फ़ॉर्मूला दुनिया को मिल सकता है।

बुढ़ापे

बुढ़ापे और लम्बी उम्र के लिए हो रही खोज, जल्द ही मिल सकता है असरदार फॉर्मूला

इनमें से एक जीन विशेष रूप से प्रभावशाली बीकैट-1 जीन है। स्विस फेडरल रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नॉलजी के एनर्जी मेटाबॉलिज्म विभाग के प्रोफेसर के मुताबिक जब हम इन जीनों के प्रभाव को रोक देते हैं, तो इससे निमैटोड के जीवनकाल में कम से कम 25 फीसदी की बढ़ोतरी हो जाती है।

रिसटोव को इसमें कोई शक नहीं है कि इसी तरह से मनुष्य में भी बुढ़ापा पैदा करने वाले जीनों को निष्क्रिय किया जा सकता है। उन्होंने बताया था कि हम केवल उन जीनों को पहचानने में सक्षम हो पाए हैं, जो विकास की प्रक्रिया के दौरान मानव समेत सभी सजीवों में विकसित हुए हैं और बुढ़ापा पैदा करते हैं।

फिलहाल अभी इसपर पक्के तौर से कुछ नहीं कहा जा सकता।  अभी इन पर शोध कार्य जारी है।  इन गुणसूत्रों पर नजर राखी जा रही है कि कहीं इनके प्रयोग से कोई दुष्प्रभाव न हो जाए।  शोधकर्ताओं का कहना है कि उनका जोर मनुष्यों के जीवनकाल को बढ़ाने पर नहीं, बल्कि उन्हें लंबे समय तक स्वस्थ रखने पर है और वे इसी दिशा में शोध कर रहे हैं। इस शोध के माध्यम से बुढ़ापे में होने वाली बीमारियां जैसे मधुमेह और हाई ब्लड प्रेशर आदि को रोकने का तरीका ढूंढा जा रहा है।

loading...
शेयर करें