अगर आप युवा और बेरोजगार हैं तो तुरंत इस नंबर पर करें संपर्क, पीएम मोदी देंगे रोजगार

0

आज़मगढ़। देश में इस समय सबसे बड़ी समस्या है बेरोजगारी। कई पढ़ें-लिखे नौजवान बेकार घूम रहे हैं। नौकरियां कम हैं और लोग ज्यादा। सरकार भी इस समस्या से निपटने के लिए कई बड़े कदम उठाती आई है लेकिन फिर भी बेरोजगारी खत्म नहीं हो रही। ऐसा ही यूपी का एक जिला है आज़मगढ़। जहां बेरोजगारी का ये आलम है कि यहां 83 प्रतिशत लोगों के पास नौकरी नहीं है। लोग यहां खेती अथवा मेहनत मजबूरी पर अपनी जिंदगी बसर कर रहे हैं।

बेरोजगारी खत्म

बेरोजगारी खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम

ऐसे में बेराजगारी को दूर करने और युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। योजना के लाभ के लिए आवेदन की तिथि भी घोषित कर दी गयी है। जिला ग्रामोद्योग अधिकारी वीके श्रीवास्तव ने बताया कि उप्र खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा संचालित प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2017-18 हेतु ग्रामीण क्षेत्र के शिक्षित बेरोजगार, परम्परागत कारीगर एवं तकनीकी रूप से शिक्षित/अनुभवी युवक/युवतियाँ जो अपना स्वंय का उद्योग स्थापित कर रोजगार पाना चाहते हैं, उनके लिए यह अच्छा अवसर है। ऐसे लोग 30 मई 2017 तक अपना आवेदन पत्र केवीआईसी अनलाइन पोर्टल के केवीआईबी आप्शन सें लोड कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अधिक जानकारी के लिए जिला ग्रामोद्योग कार्यालय आजमगढ़ के दूरभाष नं 7408410762 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

रोजगार पाने का एक और मौका

अगर आप बेरोजगार हैं तो आपको एक फार्म भरना होगा जिसके बाद आप सरकार की तरफ से हर महीने बेरोजगारी भत्ता पा सकते हैं। इस सेल्फ डेक्लरेशन नाम फार्म में बेरोजगार व्यक्ति को अपनी शैक्षणिक योग्यता दर्ज करानी होगी। फॉर्म को भरने की शर्त ये है कि आवेदक की उम्र 20 से 35 साल के बीच में होनी चाहिए। इस भत्ते को पाने के लिए आपको रोजगार कार्यालय में आपका पंजीकरण होना जरूरी है।

loading...
शेयर करें