बेल्जियम: नववर्ष पर हमले की साजिश में पांच गिरफ्तार

151122230846_brussels_640x360_._nocredit

ब्रसेल्स। बेल्जियम की पुलिस ने ब्रसेल्स में नववर्ष के अवसर पर आतंकी हमले की साजिश रचने के आरोप में पांच लोगों को गिरफ्तार किया। इसके अलावा पुलिस ने पिछले माह पेरिस में हुए हमलों के 10वें संदिग्ध को भी गिरफ्तार किया है।

कड़ी की थी सुरक्षा
आतंकी खतरों के चलते ब्रसेल्स और पेरिस दोनों ने ही नववर्ष की पूर्व संध्या पर होने वाली आतिशबाजी को रद्द कर दिया और यूरोपीय राजधानियों में सैनिकों एवं पुलिस ने सुरक्षा कड़ी कर दी।

जश्न काफी कम था
इसके स्थान पर बेल्जियम की राजधानी में मध्यरात्रि के समय कुछ इलाकों में निजी तौर पर आतिशबाजी की गई। जश्न के दौरान तेज संगीत और शोरगुल तो था लेकिन पिछले साल की तुलना में जश्न काफी कम था।

कुछ लोगों को लिया गया हिरासत में
प्रॉसीक्यूटर के कार्यालय ने कहा कि पुलिस ने नववर्ष की पूर्व संध्या पर ब्रसेल्स के प्रसिद्ध स्थानों पर हमला बोलने की कथित साजिश रचने के सिलसिले में पूछताछ के लिए कल इन लोगों को हिरासत में लिया था। इनमें से तीन लोगों को पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया और अन्य को 24 घंटे तक और पूछताछ के लिए हिरासत में ही रखा गया। उन्होंने कहा कि दो पुरूषों- सैद एस और मोहम्मद के पर पहले ही आतंकवाद से जुड़े आरोप तय किए जा चुके हैं और इन्हें हिरासत में ही रखा गया है।

पेरिस हमले का 10वां संदिग्धा गिरफ्तार
प्रॉसीक्यूटर ने कहा कि पुलिस ने कल पेरिस हमले के 10वें संदिग्ध को भी गिरफ्तार किया। यह व्यक्ति बेल्जियम का नागरिक है और इसकी पहचान आयूब बी के तौर पर हुई है। इसे ब्रसेल्स में प्रवासियों की बहुलता वाले विवादग्रस्त क्षेत्र मोलेनबीक के एक मकान पर छापा मारकर गिरफ्तार किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button