अब इंटरनेट पर नहीं बचेंगे आतंकी, अरबों डॉलर में बना यह सॉफ्टवेयर करेगा पहचान

0

ब्रसेल्स।  बेल्जियम इंटरनेट पर कट्टरपंथी विषय-वस्तुओं का प्रचार करने वाले आतंकवादियों की पहचान में मददगार तथाकथित सॉफ्टरवेयर पर 7.6 अरब डॉलर खर्च करेगा। ‘एफे’ की रिपोर्ट के अनुसार, बेल्जियम के गृह मंत्री जैन जम्बॉन ने अपने आधिकारिक ट्विटर खाते पर स्थानीय दैनिक ‘डी स्टैंडर्ड’ के समाचार आलेख का लिंक साझा किया, जो बताता है कि इस प्रौद्योगिकी का उपयोग संघीय और राज्य पुलिस व रक्षा मंत्रालय द्वारा इंटरनेट पर आतंकवादियों को पकड़ने के लिए किया जा चुका है।

बेल्जियम

बेल्जियम ने इंटरनल रेफरल यूनिट का किया था निर्माण

पिछले साल संघीय पुलिस ने ऑनलाइन निगरानी और कट्टरपंथियों का पता लगाने के लिए एक इंटरनल रेफरल यूनिट का निर्माण किया था। जम्बॉन के प्रवक्ता ओलिवर वैन रीमडोंक ने कहा कि इस इकाई में अभी 20 एजेंट हैं, जिसे बढ़ाकर 30 किया जाएगा। लेकिन यह इकाई अकेले इस समस्या से निपटने के लिए बहुत छोटी है।

उन्होंने कहा, “इसलिए मंत्रियों की परिषद ने इस वर्ष ‘सुपरसॉफ्टवेयर’ खरीदने का फैसला किया, जो स्वचालित रूप से आपराधिक कृत्यों से जुड़े वेब पेज का पता लगाता है।” मार्च, 2016 में ब्रसेल्स मेट्रो स्टेशन और हवाईअड्डे पर आतंकवादी हमले के कई महीनों बाद इस साल की शुरुआत में मंत्रियों ने सॉफ्टवेयर के लिए बजट को मंजूरी दी थी। इस धन का इस्तेमाल सॉफ्टवेयर को खरीदने और यह कट्टरपंथी प्रचार का पता लगाने के लिए किया जाएगा।

loading...
शेयर करें