बेसिक फोन पर इंटरनेट और मल्टीमीडिया की सुविधा जल्द

0

लखनऊ। बेसिक फोन पर इंटरनेट। सुनकर कुछ अजीब से लगा होगा लेकिन बीएसएनएल बहुत जल्द बेसिक फोन पर इंटरनेट की सुविधा देने जा रहा है। बेसिक फोन पर बिना मॉडम के ही इंटरनेट का मजा जल्द ही ले पाएंगे।

बेसिक फोन पर इंटरनेट

मोबाइल की तरह मिलेगी बेसिक फोन पर इंटरनेट की सुविधा

राजधानी लखनऊ में बेसिक फोन के दिन बहुरने वाले हैं। जिस तरह मोबाइल पर अभी हम इन सुविधाओं का उपयोग करते हैं। इसके लिए बेसिक फोन लाइन को मीडिया गेटवे से जोड़कर पुराने टेलीफोन एक्सचेंज को हाईटेक किया जाएगा। पहले चरण में 12 हजार बेसिक फोन लाइनों को आईएमएस (आईपी मल्टी मीडिया स्विच) तकनीक से जोड़ा जाएगा। इसके साथ ही 31 मार्च को खत्म हो रहे वित्तीय वर्ष में जिले की चिह्नित ग्राम सभाओं को भी साइबर ऑप्टिकल युक्त बना कर प्राइमरी हेल्थ सेंटर, प्राइमरी स्कूल व पंचायत भवन को वाईफाई की वायरलेस मोड ब्रॉडबैंड सेवा उपलब्ध करा दी जाएगी। इस तरह से बेसिक फोन पर इंटरनेट और मल्टीमीडिया का मजा उठा पाएंगे।

प्रोटोकॉल मल्टी मीडिया स्विच की होगी शुरुआत

पूर्वी परिमंडल में बीएसएनएल बेसिक फोन सेवा को और अच्छा बनाने के लिए लखनऊ व चंडीगढ़ में नवीनतम तकनीक पर आधारित इंटरनेट प्रोटोकॉल मल्टी मीडिया स्विच (आईएमएस कोर) की शुरूआत करेगा। लखनऊ में प्रस्तावित आईएमएस कोर स्विच रूम से अगले तीन माह में इसकी टेस्टिंग शुरू होने की उम्मीद है। नयी तकनीक के प्रयोग में आने के बाद कोर उपकरणों से इंटरनेट प्रोटोकॉल पर आधारित लैंडलाइन सेवा के साथ ही कस्टमरों को ऑन डिमांड ब्रॉडबैंड सहित मल्टी मीडिया से जुड़ी अन्य सुविधाएं मिलने लगेंगी।

दो सौ ग्राम पंचायतों को 31 मार्च तक वाई-फाई

बीएसएनएल पूर्वी परिमंडल में वर्तमान वित्तीय वर्ष के अंत तक लखनऊ, बांदा व हमीरपुर में चिह्नित दो सौ ग्राम पंचायतों को भी 31 मार्च तक फाइबर एक्यूपमेंट युक्त बनाकर वायरलेस मोड की वाईफाई सेवा से जोड़ने का कार्य होगा। चिह्नित ग्राम पंचायतों के प्राथमिक अस्पताल, प्राइमरी स्कूल व पंचायत भवन ब्रॉडबैंड की वाईफाई सेवा से जुड़ सकेंगे।

loading...
शेयर करें