ऐसे ही मुन्नार को नहीं कहा जाता ‘बेस्ट प्लेस फॉर रोमांस’, ख़ूबसूरती देखकर आप भी हो जायेंगे फिदा

0

नई दिल्ली। केरल स्थित मुन्नार एक प्रमुख पर्वतीय स्थल है। हाल ही में इसे एक मैग्‍जीन की तरफ से ‘बेस्‍ट प्‍लेस फॉर रोमांस 2017’ का खिताब भी दिया गया है। मुम्बई में पुरस्कार वितरण समारोह में केरल पर्यटन के निदेशक बी. बाला किरण को अभिनेत्री डायना पेंटी ने ये पुरस्कार दिया है।

‘बेस्ट प्लेस फॉर रोमांस’

‘बेस्ट प्लेस फॉर रोमांस’ घूमने के लिए काफी अच्छी जगह

बता दें, अल्‍पुझा में स्थित मुन्‍नार घूमने के लिए काफी अच्छी जगह है। हर साल यहां हजारों लोग आते हैं। ये जगह प्रदूषण रहित खुला वातावरण है, जो लोगों को अपनी तरफ खींचती है।

अनामुडी पीक

दक्षिण भारत की सबसे ऊंची चोटी है जिसकी ऊंचाई लगभग 2700 मीटर है। अनामुडी शब्द का तमिल अर्थ होता है “हाथी का सिर”। इसका नाम अनामुडी पीक इसलिए है क्योंकि इन पहाड़ियों की आकृति एक हाथी के सिर की तरह लगती हैं। पहाड़ी के ऊपर जाकर आप हरे-भरे मुन्‍नार का खूबसूरत नजारा अपने कैमरे में कैद कर सकते हैं। हालांकि इस चोटी पर जाने के लिए वाइल्‍डलाइफ अर्थारिटी से परमीशन लेनी पड़ती है।

पल्‍लईवसल झरना

ये एक छोटा सा झरना है जो मुन्‍नार शहर से लगभग 8 किमी. की दूरी पर स्थित है। यह झरना सीता देवी झील के निकट स्थित है जो देवीकुलाम में अभी तक अन्‍य आकर्षक स्‍थल है। यह वही जगह है जो केरल के पहले हाइड्रो इलेक्‍ट्रिक प्रोजेक्‍ट के लिए जाना जाता है। यह जगह काफी खूबसूरत है यात्री, यहां आकर शांति भरा समय खुद के साथ बिता सकते हैं।

मट्टपेट्टी झील

ये देवीकुलम में इडुक्की की आकर्षक पहाड़ियों पर 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक शांत जगह है। यह स्थान मुन्नार के लहरदार बागानी पहाड़ियों से घिरा है। लोग अक्सर यहां पिकनिक मनाने आते हैं। यहां से चाय के बागानों का मनमोहक दृश्य नजर आता हैं। यहां पर पर्यटक बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं। पर्वतीय इलाके तथा मसाला उद्यान इस सुरम्य झील की पृष्ठभूमि में स्थित हैं।

एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान

ये उद्यान मुन्‍नार के समीप स्थित है जो पश्चिमी घाट के 97 वर्ग किमी. के साथ, क्षेत्र में फैला हुआ है। यह पार्क, भारत के नम्‍बर वन जैव विविध क्षेत्रों के रूप में सूचीबद्ध है जो जंगल और वन्‍यजीव विभाग के प्रशासन के अधीन आता है। 97 वर्ग किमी में फैला यह उद्यान प्राकृतिक सुंदरता के लिए मशहूर है। यहां दुर्लभ नीलगिरी बकरों को देखा जा सकता है। साथ ही यहां ट्रैकिंग की भी सुविधा उपलब्ध है।

कन्नन देवन टी म्यूजियम 

ये अपनी शैली का देश का पहला चाय संग्रहालय है। यह मुन्नर हिल स्टेशन से लगभग डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह चाय संग्रहालय (Tea Museum) सदियों से हो रहे चाय की खेती और उसके विकास को दर्शाता है यहाँ कई ऐतिहासिक तस्वीरें भी लगी हुई हैं। इसके पास ही स्थित टी प्रोसेसिंग ईकाई में चाय बनने की पूरी प्रक्रिया को करीब से देखा व समझा जा सकता है।

अथुकड वॉटरफॉल  

अथुकड फॉल्य मुन्नार का एक प्रमुख पर्यटक स्थल है। गहरी घाटी में स्थित यह झरना मुन्नार से 8 किलोमीटर दूर कोच्चि रोड पर स्थित है। मानसून के दिनों में (जुलाई-अगस्त) इसकी सुंदरता और भी बढ़ जाती है। इस झरने के अलावा भी इस रास्ते में दो और झरने भी हैं-चीयापरा फॉल्स और वलार फॉल्स।

loading...
शेयर करें