बैकुंठ धाम में बिजली का 38 लाख रुपए के बिल बकाए पर लेसा ने काटा कनेक्शन

लखनऊ। नगर निगम की सबसे बड़ी लापरवाही देखने को मिली है, जहां बैकुंठ धाम में बिजली का 38 लाख रुपए बिल जमा नहीं होने पर लेसा ने विद्युत शवदाह गृह का कनेक्शन ही काट दिया। जिसके चलते बैकुंठ धाम पहुंचने वालों ने हंगामा कर दिया। लेसा ने विद्युत शवदाह गृह का कनेक्शन शुक्रवार को दोपहर 12 बजे काटा था।

पिछले 22 माह से बिजली का बिल जमा नहीं किया जा रहा था। कुछ दिन पहले शवदाह गृह की चेन टूटने से लगभग 15 दिन तक दाह संस्कार नहीं हो सका था। इसपर महापौर ने नगर निगम के अधिकारियों को फटकार भी लगाई थी। पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए विद्युत शवदाह की स्थापना की गई थी। इसके लिए कोई शुल्क भी नहीं रखा गया है। लेकिन नगर निगम की लापरवाही से शहरी इसका फायदा नहीं ले पा रहे हैं।

कनेक्शन कटने से पूरे दिन में महज दो शव का ही इससे अंतिम संस्कार हो सका। करीब आधा दर्जन से ज्यादा लोगों को लकड़ी से अंतिम संस्कार करना पड़ा। लापरवाही का आलम यह है कि लेसा ने कई बार नोटिस दिया है, लेकिन किसी ने संज्ञान नहीं लिया। पिछले 22 माह से बिजली का बिल जमा न होने से बकाया 38, 68, 385 रुपए पहुंच गया है।

इससे पहले भी मरम्मत के अभाव में विद्युत शवदाह गृह बंद हो चुका है। जनवरी में चेन टूटने से करीब 15 दिन तक लोगों को लकड़ी से अंतिम संस्कार करने को मजबूर होना पड़ा था। यहां दूसरा शवदाह गृह भी तैयार हो चुका है, लेकिन बिजली का कनेक्शन न होने से उसे चालू नहीं किया जा रहा है। प्रभारी नगर आयुक्त अमित कुमार का कहना है कि संबंधित अधिकारी को बिल भुगतान करके तत्काल कनेक्शन जुड़वाने का आदेश दिया गया है। इस लापरवाही के लिए जिम्मेदारी तय होगी। भविष्य में समय पर बिल का भुगतान हो, इसका ध्यान रखा जाएगा।

Related Articles