उत्तर कोरिया कभी भी चला सकता है लॉन्ग-रेंज मिसाइल

सियोल। उत्तर कोरिया ने घोषणा की है कि वह ‘किसी भी वक्त और कहीं भी’ लंबी दूरी तक मार करने वाले अंतमर्हादेशीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) को लॉन्च कर सकता है। साथ ही उसने अमेरिका पर आरोप लगाया कि उसके उकसावे पर ही वह अपने मिसाइल विकास कायक्रम को बढ़ावा दे रहा है। सरकारी समाचार एजेंसी केसीएनए की सोमवार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, “उत्तर कोरिया स्थित सर्वोच्च मुख्यालय आईसीबीएम को किसी भी वक्त और कहीं भी लॉन्च करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

बैलिस्टिक मिसाइल

बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम अमेरिका से बढ़ते परमाणु खतरों के प्रतिक्रिया स्वरूप है

प्रवक्ता ने उल्लेख किया कि अंतमर्हादेशीय बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम अमेरिका से बढ़ते परमाणु खतरों के प्रतिक्रिया स्वरूप है। समाचार एजेंसी एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने एक जनवरी को नववर्ष के अपने संदेश में कहा था कि उत्तर कोरिया का अंतमर्हादेशीय परीक्षण मिसाइल विकास के अंतिम चरण में है।

उल्लेखनीय है कि उत्तर कोरिया के परमाणु व बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण पर 2006 से ही पाबंदी लगी है। बीते साल सितंबर में इसने सबसे बड़ा परमाणु परीक्षण किया था, जिससे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खलबली मच गई थी। कई विशेषज्ञों का कहना है कि अपनी मिसाइल व परमाणु हथियार कार्यक्रम को विकसित करने के लिए उत्तर कोरिया साल 2017 की शुरुआत में नए हथियारों का परीक्षण कर सकता है।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.