बॉलीवुड इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा फीस लेने वालों की टॉप 10 लिस्ट,एक भी नहीं है महिला एक्ट्रेस

0

2 दिन बाद यानी की 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) है. इस दुनिया में महिलाओं को सबसे ऊँचा स्थान दिया गया है. महिलाओं के बिना मानव जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. हमारे समाज में महिला के सामाजिक और आर्थिक विकास पर शुरू से ही जोर दिया जाता है. पुरुष और महिलाओं की समानता को लेकर अक्सर कई बाटन की जाती है. लेकिन आपको बता दें की महिला और पुरुष के बीच अभी भी बहुत से लोग फर्क करते नज़र आते है.  जी हाँ इसका सबसे बड़ा उदाहरण तो हमारे देश के फिल्म इंडस्ट्री यानी की बॉलीवुड में भी देखा जा सकता है.

बॉलीवुड फिल्म जगत में शुरुआत से ही अभिनेत्रियों से कहीं ज्यादा अभिनेताओं का दबदबा कायम है. यही कारण है कि अभिनय की दुनिया में भी महिला कलाकार को आज भी किसी पुरुष कलाकार से कम ही फीस मिलती है. इसे देखकर साफ़ साफ़ अंदाजा लगाया जा सकता है की इस समाज में महिला को पुरुष से बराबरी करने के लिए अभी भी कड़ा संघर्ष करना पड़ेगा. आज की पोस्ट में हम बात करने जा रह हैं बॉलीवुड के उन टॉप 10 कलाकारों के बारे में जो की एक फिल्म करने के लिए सबसे ज्यादा पैसे लेते है. लेकिन अफ़सोस की बात ये है कि दिए गए इस लिस्ट में एक भी एक्ट्रेस का नाम शामिल नहीं है.

बॉलीवुड की एक्टिंग की दुनिया में महिलाओं के साथ पुरुषो के मुकाबले कितना भेद भाव किया जा रहा है, ये आपको इन आंकड़ों को जानने के बाद पता लग जायेगा. अभिनेता और अभिनेत्री के काम एक होने के बावजूद भी उनको उनके काम को लेकर दी गयी फीस में कितना अंतर होता है, ये चीज़ भी साफ़ हो जाएगी. एक अभिनेत्री के बिना किसी फिल्म की कल्पना करना ही बेकार है. आपको बता दें कि टॉप 10 लिस्ट में सिर्फ अभिनेता ही शामिल हैं जो सबसे ज्यादा फीस लेते हैं.

सबसे ज्यादा फीस लेने की टॉप 10 लिस्ट में सलमान खान का नाम सबसे टॉप पर आता है. वह एक फिल्म के लिए लगभग 60 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं. इतना ही नहीं एक टीवी शो को होस्ट करने aur उसकी फीस लेने के लिस्ट में भी सलमान खान का नाम शामिल है. सलमान के बाद आमिर खान हैं जो एक फिल्म के लिए 50 से 55 करोड़ रुपये तक वसूलते हैं. लिस्ट में तीसरे पायदान पर शाहरुख हैं जो एक फिल्म के लिए 40 से 45 करोड़ रुपये चार्ज कर रहे हैं.

अक्षय कुमार भी 40 से 50 करोड़ रुपये लेते हैं लेकिन साल भर की कमाई में वह सबसे आगे हैं. इसका कारण उनका साल में तीन से चार फिल्म बनाना है.

इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर बॉलीवुड के सुपरहीरो ऋतिक रोशन हैं. वह एक फिल्म के लिए 40 करोड़ लेते हैं. वहीं, बायोपिक संजू से अपने करियर को हवा देने वाले अभिनेता रणबीर कपूर छठें नंबर पर हैं जो एक फिल्म के लिए 25 करोड़ रुपये ले रहे हैं.

सातवें नंबर पर बॉलीवुड के सिंघम यानी अजय देवगन एक फिल्म के 22 से 25 करोड़ रुपये चार्ज करते हैं.सदी के महानायक अमिताभ बच्चन लिस्ट में आठवें पायदान पर हैं जो ढलती उम्र में एक फिल्म के लिए 18 से 20 करोड़ रुपये लेते हैं. बॉलीवुड के नये सुपरस्टार रणवीर सिंह लिस्ट में नौवें स्थान पर हैं जो अभी 20 करोड़ एक फिल्म के लिए ले रहे हैं.

आखिर में शाहिद कपूर लड़खड़ाते फिल्मी करियर में भी 15 से 18 करोड़ रुपये एक फिल्म का चार्ज करते हैं.अब आपको बताते हैं बॉलीवुड में पुरुष और महिला कलाकार के फिल्मो के लिए ली गयी फीस में अंतर कहाँ पर और कितनी है. बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्रियों की लिस्ट में दीपिका पादुकोण (14 करोड़), प्रियंका चोपड़ा (13 करोड़), कंगना रनौत (9-10 करोड़), कटरीना कैफ (5-6 करोड़), अनुष्का शर्मा (5-6 करोड़), आलिया भट्ट (4-5 करोड़) और सीनियर अभिनेत्री करीना कपूर (11 करोड़), का नाम आता है.इन सभी अभिनेत्रियों की फीस जानने के बाद साफ तौर पर नजर आ रहा है कि महिला छोटे-छोटे स्तर पर नहीं बल्कि हर स्तर पर असमानता की मार झेल रही है.इस कड़ी में अच्छी बात यह है कि रणवीर सिंह से शादी के बाद दीपिका पादुकोण ने साफ कर दिया है कि वह उन्हीं फिल्मों में काम करेंगी जिस फिल्म में उन्हें अपोजिट अभिनेता के बराबर फीस दी जाएगी.

loading...
शेयर करें