दिल्ली में आज से होगी ब्रिक्स की 2 दिवसीय श्रम, रोजगार बैठक

0

नई दिल्ली: ब्रिक्स देशों के श्रम और रोजगार मंत्रियों की दो दिवसीय बैठक मंगलवार से नई दिल्ली में आयोजित होगी। बैठक के दौरान ब्रिक्स श्रम और रोजगार मंत्रीस्तरीय घोषणा को स्वीकरने पर विचार-विमर्श किया जाएगा। इसके साथ ही दो दिवसीय बैठक के दौरान कई प्रमुख क्षेत्रों जैसे रोजगार सृजन, सामाजिक सुरक्षा, सम्मिलित विकास पर विशेष सत्रों का आयोजन भी किया जाएगा।

ब्रिक्स देशों

ब्रिक्स देशों के अध्यक्षता भारत ने फरवरी में संभाली थी

जारी किये गए एक आधिकारिक बयान के अनुसार, बैठक में अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन और आईएसएसए जैसे संगठनों और शैक्षणिक क्षेत्र के प्रतिनिधि भी भाग लेंगे और अपना अनुसंधान प्रस्तुत करेंगे। वार्तालाप के त्रिपक्षीय मॉडल का अनुसरण करते हुए ब्रिक्स देशों की राष्ट्रीय सामाजिक भागीदार पर भी विचार-विमर्श होगा। समारोह के समापन सत्र में ब्रिक्स श्रम और रोजगार मंत्रीस्तरीय घोषणा को स्वीकार किया जाएगा।

बयान के अनुसार, ब्रिक्स रोजगार कार्य समूह (बीईडब्ल्यूजी) की पहली बैठक 27-28 जुलाई को हैदराबाद में आयोजित की गई थी। इस बैठक के दौरान ‘सम्मिलित विकास के लिए रोजगार सृजन’, ‘ब्रिक्स देशों के मध्य संभावित सामाजिक सुरक्षा समझौता’ और ब्रिक्स देशों के श्रम संगठनों को आपस में जोड़ने जैसे विषयों को ब्रिक्स मंत्रीस्तरीय घोषणा में विचार-विमर्श के लिए सम्मिलित करने के मुद्दे पर आम सहमति बनी थी।

भारत ने फरवरी 2016 ब्रिक्स की अध्यक्षता संभाली थी। भारत की अध्यक्षता में 15 से 16 अक्तूबर तक गोवा में आठवें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन-2016 का आयोजन किया जाएगा।

loading...
शेयर करें