उभरती अर्थव्यवस्थों के लिए अलग रेटिंग एजेंसी हो : ब्रिक्स

0

गोवा| ब्रिक्स के 8वें सालाना शिखर सम्मेलन के दौरान इसके व्यापार परिषद की शनिवार को हुई बैठक में सदस्य देशों ने उभरती अर्थव्यवस्थाओं के लिए अलग रेटिंग एजेंसी बनाने के लिए बातचीत जारी रखने का सुझाव दिया। ब्रिक्स व्यापार परिषद (भारत चैप्टर) के अध्यक्ष ओंकार कंवर ने बैठक के दौरान कहा, “ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका के विभिन्न कार्यसमूहों की सिफारिशों के व्यापार परिषद ब्रिक्स रेटिंग एजेंसी को लेकर बातचीत जारी रखेगी।”

ब्रिक्स सम्मेलन

ब्रिक्स सम्मेलन में  महत्वपूर्ण परियोजना शुरू करने की सिफारिश की

उन्होंने कहा कि बुनियादी ढांचे के विकास और वित्त पोषण में अंतर-ब्रिक्स सहयोग के लिए एक बड़ी गुंजाइश के साथ एंजेल निवेशकों के समूह का गठन परिषद की प्रमुख सिफारिशों में से एक है। परिषद ने इसके अलावा कृषि क्षेत्र में व्यापारिक सहयोग बढ़ाने की जरूरत पर जोर दिया।

सन इंटरनेशनल के अध्यक्ष विक्रमजीत सिंह साहनी ने परिषद को सभी प्रस्तावित क्षेत्रों में एक महत्वपूर्ण परियोजना शुरू करने की सिफारिश की।

ब्राजील चैप्टर के जोस रूबेन डी ला रोजा ने सदस्यों के बीच में निवेश में सुविधा प्रदान करने वाले समझौतों की जरूरत पर बल दिया। वहीं, चीन चैप्टर के शी बिआओ ने कहा कि अगर वे एक आर्थिक समुदाय के रूप में ब्रिक्स पर विचार करते हैं, तो वे बहुत ही संपन्न आर्थिक विकास क्षमता पर विचार करें।

दक्षिण अफ्रीका ने जोर दिया कि उनके देश को बाकी अफ्रीका के लिए एक प्लेटफार्म के तौर पर समझा जाए।

loading...
शेयर करें