इंडो-यूके टेक समिट में भाग लेने भारत आ रही हैं ब्रिटेन पीएम थेरेसा मे

0

नई दिल्‍ली। रूस के राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बाद पीएम मोदी का एक और दोस्‍त उनसे मिलने के लिए नवंबर में भारत का दौरा करेगा। खबर मिली है कि ब्रिटेन की पीएम थेरेसा में भारत का दौरा करने वाली हैं। इस दौरान व‍ह पीएम मोदी से कई महत्‍वपूर्ण समझौते भी करेंगी।

ब्रिटेन की पीएम थेरेसा में भारत में

ब्रिटेन की पीएम थेरेसा में भारत में करेंगी कई व्‍यापारिक समझौते

ब्रिटेन की पीएम थेरेसा में भारत में 6 से 8 नवंबर तक रहेंगी। इस दौरान दोनों देशों के नेता भारत-यूके स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप पर बात करेंगे। थेरेसा के साथ यूके से एक बिजनेस डेलीगेशन भी भारत के दौरे पर आ रहा है।

थेरेसा में का पहला भारत दौरा

बतौर ब्रिटिश पीएम यह थेरेसा का यूरोप के बाहर पहला द्विपक्षीय दौरा है। अपने इस दौरे पर थेरेसा भारत-ब्रिटेन के रिश्तों को और मजबूत बनाने की पूरी कोशिश करेंगी। दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ाने के लिए ज्वाइंट इकोनॉमिक एंड ट्रेड कमिटी की मीटिंग भी होगी।

इंडो-यूके टेक समिट का करेंगी उद्घाटन

मोदी के साथ इंडो-यूके टेक समिट का उद्घाटन करेंगी थेरेसा इस दौरान पीएम मोदी और ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा में दिल्ली में संयुक्त रूप से इंडो-यूके टेक समिट का उद्घाटन करेंगे। भारत सरकार के कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री और डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी संयुक्त रूप से इसका आयोजन कर रही है।

समिट से ये होगा फायदा

ये इंडो-यूके टेक समिट दोनों देशों के बीच व्यापार को बढ़ाने के साथ ही टेक्नोलॉजी, एंटरप्रेन्योरशिप, इनोवेशन, डिजाइन और हायर एजुकेशन के क्षेत्र में काफी फायदेमंद साबित होगी। पिछले साल नवंबर में पीएम मोदी के यूके दौरे पर दोनों देशों ने इस समिट को लेकर सहमति दी थी।

कौन हैं थेरेसा मे?

ब्रिटेन में कन्जर्वेटिव पार्टी की नेता थेरेसा मे ब्रिटेन की वर्तमान पीएम हैं। 59 साल की थेरेसा मारग्रेट थैचर के बाद ब्रिटेन की पीएम बनने वाली दूसरी महिला हैं। इससे पहले वह ब्रिटेन की गृह मंत्री रहीं। 59 साल की थेरेसा ने राजनीति की दुनिया में कदम रखने से पहले बैंक ऑफ इंग्लैंड में नौकरी की है।

loading...
शेयर करें