ब्रेक्सिट : रिकॉर्ड संख्या में ब्रिटिश नागरिकों ने ली जर्मनी की नागरिकता

0

लंदन| ब्रिटेन के यूरोपीय संघ से अलग होने के बाद रिकॉर्ड संख्या में ब्रिटिश नागरिकों ने जर्मनी की नागरिकता ग्रहण की। जर्मनी के संघीय सांख्यिकी कार्यालय ने यह जानकारी दी। सांख्यिकी कार्यालय ने कहा कि 2,865 ब्रिटिश नागरिकों ने साल 2016 में जर्मनी की नागरिकता ग्रहण की, जो पहले की तुलना में 365 फीसदी अधिक है।

ब्रेक्सिट

ब्रेक्सिट : पहली बार भारी तादाद में ब्रिटेन के नागरिकों ने ली नागरिकता

कार्यालय ने कहा कि ऐसा कभी नहीं हुआ कि इतनी भारी तादाद में ब्रिटेन के नागरिकों ने जर्मनी का नागरिकता ली हो। कार्यालय के मुताबिक, “ब्रिटिश नागरिकों द्वारा जर्मनी की नागरिकता ग्रहण करने का यह अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है।”

यह भी पढ़ें :  खाड़ी संकट के बीच शरीफ की सऊदी सुल्तान से मुलाकात

अगले साल इनकी तादाद और बढ़ने की संभावना है, क्योंकि ब्रिटेन के कई नागरिकों ने जर्मनी के पासपोर्ट के लिए आवेदन किया है और इस प्रक्रिया में छह माह से एक साल का वक्त लगेगा। जर्मनी की नागरिकता मांगने वाले सभी आवेदनों में से औसतन केवल 1.6 फीसदी आवेदन यूरोपीय संघ के देशों के होते हैं।

बीते साल 110,400 विदेशियों ने जर्मनी की नागरिकता ली, जो पिछले साल की तुलना में 2.9 फीसदी अधिक है। सर्वाधिक तुर्की के 16,290 लोगों ने जर्मनी की नागरिकता ग्रहण की। इसके बाद दूसरे सबसे बड़े राष्ट्रीय समूह पोल्स के 6.632 लोगों ने जर्मनी की नागरिकता ली, जो रिकॉर्ड 11.3 फीसदी अधिक है।

loading...
शेयर करें