हल्के में न लें ब्रेड और च्यूइंगम को, हो सकता है कैंसर

0

नई दिल्‍ली। अगर आप रोजाना ब्रेड और च्‍यूइंगम खाते हैं तो जरा सावधान हो जाएं। क्‍योंकि यह आपकी जान भी ले सकता है। जी हां, यह पढ़कर संभवत: आपको आश्‍चर्य हो, पर एक हालिया अध्‍ययन की रिपोर्ट कुछ ऐसा ही दावा कर रही है।

ब्रेड और च्‍यूइंगम

ब्रेड और च्‍यूइंगम में पाया जाता है कैंसर का तत्‍व

रिपोर्ट के अनुसार ब्रेड और च्‍यूइंगम में पाया जाने वाला तत्‍व कोलोन कैंसर की वजह बनता है, जिसकी वजह से समय से पहले ही व्‍यक्‍त‍ि की मौत हो सकती है।  नैनोइम्‍पैक्‍ट के जरनल में प्रकाशित इस अध्‍ययन की रिपोर्ट के अनुसार ब्रेड और च्‍यूइंगम में टाइटेनियम डाईऑक्‍साइड नाम का तत्‍व पाया जाता है, जो intestine के cell structure यानी कि जुड़ी हुई कोशिकाओं को तोड़ देता है।

कमजोर हो जाता है पाचनतंत्र

कोशिकाओं के टूटते ही पाचनतंत्र कमजोर पड़ जाता है और इसकी वजह से संक्रामक रोगों का खतरा बढ़ जाता है। यही नहीं टाइटेनियम डाईऑक्‍साइड पेट की कोशिकाओं का जाल तोड़कर शरीर के दूसरे हिस्‍सों में भी चला जाता है।

तुरंत छोड़ दें ब्रेड और च्‍यूइंगम खाना

यह अध्‍ययन बिंघमटन यूनविर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया है। अध्‍ययनकर्ता ग्रेचेन माहलर ने बताया कि च्‍यूइंगम और ब्रेड में पाया जाने वाला टाइटेनियम डाईऑक्‍साइड ऐसा तत्‍व है, जिसकी धीरे-धीरे लत लग जाती है और इसे खाने वाले व्‍यक्‍त‍ि को बार-बार इसकी क्रेविंग होती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप आज और अभी से च्‍यूइंगम व ब्रेड खाना छोड़ दें।

loading...
शेयर करें