ब्रेस्ट कैंसर से बचना है तो इन टिप्स को हमेशा रखें याद

0

नई दिल्ली। महिलाएं आमतौर पर ऑफिस और घर के कामों में व्यस्त रहती हैं ऐसे में अपनी देखभाल नहीं करती। महिलाओं के लिए हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी है और ये प्राथमिकता पर होना चाहिए। ब्रेस्ट कैंसर महिलाओं में सबसे आम बीमारी हैं। ये धीरे-धीरे महिलाओं को मारती रहती है। ऐसे में महिलाओं को ब्रेस्ट में होने वाले दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

ब्रेस्ट कैंसर को न करें नजरअंदाज

अगर महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से बचना चाहती हैं तो उन्हें नियमित रूप से डॉक्टर के पास चेकअप के लिए जाना चाहिए और समय-समय पर अपनी जांच करवानी चाहिए।

धूम्रपान से चाहिए बचना

शारीरिक तौर पर सक्रिय रहकर, फिजीकली फिट रहकर, हेल्दी डायट लेकर, एल्कोहल और धूम्रपान से दूर रहकर महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से आसानी से बच सकती हैं। इसके अलावा भी बहुत से ऐसे सुपरफूड हैं जिनके सेवन से महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर से बच सकती हैं।

इन चीजों का करना चाहिए प्रयोग

हल्दी- रसाईघर में आसानी से हल्दी मौजूद होती है। हल्दी में कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है। इसे रोजाना के फूड में शामिल करके भी ब्रेस्ट कैंसर से बचा जा सकता है। इसके अलावा एक चुटकी हल्दी को सुबह एक गिलास पानी के साथ पीने से भी फायदा होता है।

व्हीटग्रास- जूस के रूप में या कच्ची ही व्हीटग्रास लेने से कैंसर सेल्स को मारा जा सकता है। हल्दी‍ की तरह व्हीट ग्रास में भी कैंसर सेल्स‍ को खत्म करने की क्षमता होती है। ये इम्यून सिस्टम भी बढ़ाता है।

पालक- एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर पालक ना सिर्फ ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में मदद करता है बल्कि ये कई अन्य कैंसर सेल्स को नष्ट करने की क्षमता भी रखता है।

विटामिन डी- दूध या अंडे के रूप में विटामिन डी लेने से ब्रेस्ट कैंसर को खतरा कम हो जाता है।

अलसी के बीज- फ्लैक्ससीड्स ब्रेस्ट कैंसर से बचाता है। इसे सलाद या दही में मिलाकर भी खाया जा सकता है।

लहसुन- लहसुन ऐसा घरेलू नुस्खा है जिसके सेवन से ब्रेस्ट कैंसर के सेल्स को आसानी से मारा जा सकता है। आप इसे क्रश करके या फिर सुबह-सेवेर एक टुकड़ा पानी के साथ भी ले सकते हैं।

अंगूर- अंगूर ऐस्ट्रोजन का प्रोडक्‍शन कम करता है जिससे ब्रेस्ट कैंसर के खतरे से बचा जा सकता है।

ब्रोकली- ब्रेस्ट कैंसर से बचने और कैंसर सेल्स को मारने में ब्रोकली भी बहुत उपयोगी है।

loading...
शेयर करें