महिला की तरह पुरुष भी बच्चे को करवा सकते हैं ब्रेस्ट फीडिंग…

कहा जाता है कि मां का आंचल दूध से भरा होता है। एक बच्चे के लिए उसकी मां ही ब्रेस्ट फीडिंग का काम करती है लेकिन विज्ञान के इस युग में अब दौर बदल चुका है। अब एक पिता भी मां की तरह ही अपने बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग करवा सकता है। यह बात आपको अचंभित जरूर कर रही होगी लेकिन यह हकीकत है।

डेली मेल से मिली जानकारी के अनुसार, एक ऐसे लेस्बियन कपल के बारे में पता चला है जो अपने बच्चों को ब्रेस्ट फीडिंग देते हैं। इस मामले में ऐसा इसलिए संभव हो सका है, क्योंकि दोनों में से एक महिला ने हार्मोन ट्रीटमेंट लिया था जिससे वे भी बच्चे को दूध पिलाने में समर्थ हो गईं।

ऑस्‍ट्रेलिया मेलबर्न के डॉ. एंड्यू रोफर्ड कहते हैं कि पुरुष भी इस हार्मोन ट्रीटमेंट से आसानी से बच्चे को ब्रेस्ट फीडिंग करवा सकते हैं।

डॉ. ने बताया कि यदि महिला ने बच्चे को जन्म नहीं भी दिया है तो भी वो हार्मोन ट्रीटमेंट से बच्चे को दूध पिलाने में समर्थ हो सकती है। हार्मोन ट्रीटमेंट में प्रोलेक्टिन एक्टिव हो जाता है जिससे मां बच्चे को दूध पिलाती है।

डॉ. ने बताया कि प्रेग्नेंसी के टाइम पर महिलाओं की प्रोलेक्टिन पिट्यूटरी ग्रंथि एक्टिव हो जाती है जिससे वे बच्चे के जन्म के बाद आसानी से उन्हें दूध पिलाने में समर्थ होती हैं।

Related Articles