ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव की तारीखें घोषित 

लखनऊउत्‍तर प्रदेश  में ब्‍लॉक प्रमुख के चुनाव घोषित कर दिए गए हैं। यूपी के 74 जिलों में होने वाले ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव के लिए पांच फरवरी को नामांकन किए जाएंगे। उसी दिन शाम हो ही नामांकन पत्रों की जांच होगी और अगले दिन छह फरवरी की दोपहर तक ही नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे। सात फरवरी को मतगणना होगी और उसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। सोमवार को राज्य निर्वाचन आयुक्त सतीश अग्रवाल ने ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी।

ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव प्रक्रिया तीन दिन के अंदर हो जाएगी पूरी

राज्य निर्वाचन आयुक्त सतीश अग्रवाल ने बताया कि यूपी के 74 जिलों में ब्‍लॉक प्रमुख के लिए चुनाव होंगे। इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। तीन दिन के भीतर चुनाव करवा दिए जाएंगे। यूपी में पिछले कुछ महीनों से पंचायत चुनाव चल रहे थे, अब ब्‍लॉक प्रमुख चुनाव की अधिसूचना जारी हो गई है।

प्रदेश में 821 पद हैं ब्‍लॉक प्रमुख के

प्रदेश में ब्‍लॉक प्रमुख के कुल 821 पद हैं मगर चूंकि गौतमबुद्धनगर में चुनाव नहीं हो रहा है इसलिए वहां के चार ब्‍लॉक छोड़कर शेष 817 पदों के लिए चुनाव होगा। इस चुनाव में कुल 77531 क्षेत्र पंचायत सदस्य बतौर मतदाता वोट डाल सकेंगे। 45 पद रिक्त पड़े हुए हैं। यह चुनाव भी जिला पंचायत अध्यक्ष की ही तरह पार्टीलाइन पर नहीं है मगर इसके बावजूद समाजवादी पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ता गांव-गांव में इस चुनाव को लेकर सक्रिय हैं। जिला पंचायत अध्यक्ष की ही तरह ब्‍लॉक प्रमुखी के लिए भी सम्भावित प्रत्याशी के नाम पार्टी आलाकमान की ओर से ही तय होंगे। जिलों से नाम पार्टी मुख्यालय में मांगे गए हैं, अगर कहीं दो प्रत्याशी सामने आते हैं तो उनमें से एक को तय करने का फैसला पार्टी हाईकमान ही करेगी।

पहले शासन को ये प्रस्‍ताव भेजा गया था

आयोग की ओर से प्रदेश शासन को जो प्रस्ताव भेजा गया था उसके मुताबिक 25 जनवरी को ब्‍लॉक प्रमुखी के चुनाव के लिए नामांकन, उसी दिन नामांकन की जांच। 27 जनवरी को नामांकन वापसी और 28 जनवरी को मतदान और उसी दिन मतगणना करवाने के बाद परिणाम की बात कही गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button