INDvsNZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ कोहली ने छक्का मारकर भारत को दिलाई ऐतिहासिक जीत

0

धर्मशाला: भारत ने धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए अपने 900वें वनडे मैच को जीतकर श्रृंखला में बढ़त हासिल कर ली है। भारत ने यह मैच छह विकेटों से जीत लिया है। भारतीय टीम ने 33.1 ओवर में चार विकेट के नुक्सान पर न्यूजीलैंड द्वारा मिले 191 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया और मेहमान टीम को छह विकेट से करारी मात दी। 34वें ओवर की पहली गेंद पर विराट कोहली ने छक्का मारकर टीम को जीत दिलाई। विराट कोहली 85 जबकि केदार जादव 10 रन बनाकर नाबाद लौटे।

भारतीय टीम

भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को छह विकेट से हराया

अपने डेब्यू मैच में शानदार प्रदर्शन के बल तीन विकेट हासिल करने वाले हार्दिक पांड्या को मैन ऑफ़ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया ।

न्यूजीलैंड द्वारा लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को शुरुआत तो अच्छी मिली लेकिन टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे इस शुरुआत को भुनाने में नाकाम रहे। पॉवर प्ले के आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर भारत का पहला विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा। वह ब्रेसवेल की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। उन्होंने एक चौके और एक छक्के की मदद से 26 गेंदों में 14 रन बनाए। इस समय भारत का स्कोर 49 रन था।

अभी भारत इस झटके से पूरी तरह से उभरी भी नहीं थी कि 13वें ओवर में अजिंक्य रहाणे ने भी अपना विकेट गंवा दिया। वह नीशम की गेंद पर विकेटकीपर रोंची के हाथों कैच आउट हो गए। रहाणे ने 34 गेंदों का सामना करने हुए चार चौकों व दो छक्कों की मदद से 33 रन बनाए। रहाणे का विकेट 62 रनों के कुल योग पर गिरा।

रहाणे के आउट होने के बाद कोहली का साथ देने मनीष पांडे मैदान पर उतरे। इन दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर अभी टीम के स्कोर को 100 रनों के पार पहुंचाया ही था कि मनीष पांडे इश सोढ़ी की गेंद पर किवी कप्तान विलियम्सन को कैच दे बैठे। इन दोनों के बीच 40 रनों की साझेदारी हुई। पांडे ने 17 रनों की छोटी सी पारी खेली।

अब मैदान पर टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली और वनडे टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी मौजूद थे। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने मिलकर भारतीय टीम की जीत की जीत लगभग सुनिश्चित कर दी। दोनों खिलाड़ियों ने मिलकर 60 रनों की साझेदारी की। इसी बीच विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया।

एक समय लग रहा था कि ये दोनों खिलाड़ी मिलकर ही टीम को जीत के पार पहुंचा देंगे लेकिन तभी एक मार्टिन गुप्टिल के एक थ्रो ने इस साक्झेदारी को तोड़ दिया। महेंद्र सिंह धोनी 21 रन बनाकर रन आउट हो गए। हालांकि उनके आउट होने से पहले ही भारत की जीत लगभग सुनिश्चित हो चुकी थी। इस समय भारत को जीत के लिए मात्र 29 रनों की जरूरत थी।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे केदार जादव और विराट कोहली ने मिलकर ये 29 रन बना लिए। कोहली ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 81 गेंदों में अविजित 85 रनों की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने नौ चौके व एक छक्का लगाया। वहीं केदार जादव 10 रन बनाकर नॉटआउट रहे।

इसके पहले पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम शुरुआत से ही भारतीय गेंदबाजों के आगे जूझती नजर आई। अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच में डेब्यू करने वाले हार्दिक पांड्या और उमेश यादव ने मेहमान टीम को लगातार शुरूआती झटके दिए, वहीं बाद में केदार जादव और अमित मिश्रा ने किवी टीम को सँभालने नहीं दिया और 43 ओवरों में ही 190 रनों पर आल आउट कर दिया।

भारत की ओर से हार्दिक पांड्या और अमित मिश्र ने तीन-तीन जबकि उमेश यादव व केदार जादव ने दो-दो विकेट हासिल किया। न्यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्यादा टॉम लाथम 71 रन बनाकर अविजित लौटे।

 

loading...
शेयर करें