भारत की बेटियों ने क्रिकेट में रचा इतिहास, अपने नाम किया ये बड़ा रिकॉर्ड

0

पोचेस्ट्रोम (साउथ अफ्रीका)। साउथ अफ्रीका में चल रही चतुष्कोणीय सीरीज में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एक नया इतिहास रचते हुए न सिर्फ भारत का नाम रोशन किया बल्कि अपने नाम एक नया रिकॉर्ड भी बनाया। दरअसल, भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने सोमवार को हुए मैच में आयरलैंड को 249 रन से मात दी। जहां, भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने निर्धारित 50 ओवर में दो विकेट खोकर 358 रन बनाए। वहीं, आयरलैंड की महिला क्रिकेट टीम 40 ओवर में 109 रन बनाकर ही ढेर हो गई।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आयरलैंड को दी करारी शिकस्त, बनाए कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

बताते चलें, महिला क्रिकेट टीम की ओपनर दीप्ति शर्मा और पूनम राउत की बदौलत भारतीय टीम आयरलैंड महिला क्रिकेट टीम के समक्ष इतना विशाल स्कोर रख पाई। दीप्ति और पूनम ने इस मैच में महिलाओं की पार्टनरशिप का नया रिकॉर्ड बनाया है। इसके साथ उन दोनों ने श्रीलंका के ओपनिंग बल्लेबाज उपुल थरंगा और सनत जयसूर्या के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

यहीं नहीं, दीप्ति और पूनम की जोड़ी दुनिया की पहली ऐसी जोड़ी बनी है जिसने 320 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। ऐसा करके यह जोड़ी अब नंबर वन जोड़ी बन गई है। इस मैच के साथ भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने और भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए।

इस मैच में दीप्ति शर्मा ने वनडे का दूसरा सर्वोच्च निजी स्कोर जड़ते हुए 188 रन बनाए है। ऐसे में अब दीप्ति सिर्फ ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क से पीछे हैं। बता दें, बेलिंडा क्लार्क ने 1997 में डेनमार्क के खिलाफ नाबाद 229 रन बनाए थे। दीप्ति किसी भी भारतीय महिला का सर्वोच्च स्कोर बनाने में सफल रहीं। दीप्ति से पहले 2005 में पाक के खिलाफ जया शर्मा ने नाबाद 138 रन बनाए थे।

अगर ओपनिंग पार्टनरशिप की बात करें तो अब तक दुनिया भर के कई दिग्गज खिलाड़ी इस रिकॉर्ड को अपने नाम करने में सफल रहे हैं। इसमें भारत के सचिन तेंदुलकर व सौरव गांगुली जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के नाम भी शामिल हैं।  इन दोनों ने वर्ष 2001 में केन्या के खिलाफ 258 रन जोड़े थे जिसके साथ अगले पांच साल तक इन दोनों खिलाड़ियों द्वारा की गई यह साझेदारी सबसे ओपनिंग पार्टनरशिप थी। यह समय वर्ष 2001 से लेकर वर्ष 2006 तक के बीच का था।

loading...
शेयर करें