भारत और इजरायल के बीच हुए 7 अहम समझौते, ISRO ही नहीं गंगा की सफाई में भी मिलेगी मदद

0

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के इजरायल दौरे के दूसरे दिन दोनों देशों के बीच कई महत्वपूर्ण समझौते हुए हैं। इस दौरान नेतन्याहू ने स्पष्ट किया कि भारत और इजरायल के बीच केवल द्विपक्षीय वार्ता नहीं हुई बल्कि वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

भारत और इजरायल

भारत और इजरायल मिलकर साफ करेंगे गंगा

खबरों के मुताबिक, दोनों देशों के बीच इसरो को सहयोग देने, गंगा नदी की सफाई, जल संरक्षण, स्वच्छता कार्यक्रम, सैनिटरी कार्यक्रम समेत 7 मुद्दों पर समझौता हुआ है। पीएम मोदी और नेतन्याहू ने ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में दोनों देशों की दोस्ती का एक बार फिर जिक्र किया। इतना ही नहीं, पीएम मोदी ने इजरायल के प्रधानमंत्री को भारत आने का न्यौता भी दिया है।

प्रेंस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि भारत और इजरायल मिलकर आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ेंगे। बता दें कि भारत और इजरायल के बीच इसरो के माध्यम से तैयार होने वाले छोटे सैटेलाइट्स के लिए इलेक्ट्रिकल प्रोपल्सन, इंडस्ट्रियल डेवलवमेंट और रिसर्च के लिए फंड की स्थापना पर भी एमओयू साझा किया गया है।

इजरायल से पीएम मोदी की यात्रा के बाद भारत को लड़ाकू ड्रोन मिलने की पूरी उम्मीद है। जिसकी मदद से भारत दुश्मनों को घर बैठे खत्म कर सकेगा। खबरों के मुताबिक, मोदी के इस दौरे से इजरायल के साथ 10 हेरॉन टीपी ड्रोन को लेकर बड़ी डील होने वाली है। इसके लिए 400 मिलियन डालर का करार हो सकता है।

loading...
शेयर करें