चॉकलेट की वजह से रुक गई भारत और चीन बॉर्डर पर लड़ाई

0

नई दिल्ली।  इंडियन आर्मी और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवानों के बीच एक बार फिर झड़प की खबर है। गुरुवार को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर चीनी सैनिक भारतीय बॉर्डर में घुस आए और सैनिकों पर हमला करने की कोशिश की।लेकिन चीनी सैनिकों द्वारा भारतीय पक्ष को चॉकलेट का पैकेट गिफ्ट किए जाने के बाद माहौल जल्द सामान्य हो गया।

भारत और चीन

भारत और चीन सैनिकों के बीच हुई झपड़

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  यांगत्से इलाके में 276 चीनी सैनिक चार टुकड़ियों में नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करते हुए भारतीय सीमा में घुस आए। वे इस क्षेत्र पर अपना दावा जताने लगे। भारतीय सेना ने तत्काल कदम उठाते हुए चीनी सैनिकों को पीछे धकेलने के लिए कार्रवाई शुरू की। इस दौरान दोनों पक्षों में हल्की झड़प भी हुई।

जानकारी के मुताबिक करीब 215 चीनी सैनिकों ने अरुणाचल प्रदेश के यांग्त्से इलाके में मौजूद शंकर टिकरी एलएसी में आगे बढ़ने की कोशिश की। जबकि 20-20 सैनिक अरुणाचल के थांग ला और मेरा गाप से व 21 अन्य सैनिकों ने यांकी-1 से भारतीय सीमा में घुसे।ऑफिशियल सूत्रों ने बताया कि रेग्युलर बैनर ड्रिल के दौरान चीनी सैनिकों ने आक्रामक रुख दिखाते हुए भारतीय सैनिकों पर हमला करने का प्रयास किया, लेकिन उन पर काबू पा लिया गया।

चॉकलेट देकर हुई सुलह 

मामला तब शांत हुआ जब एक दुभाषिये को साथ लेकर चीनी सेना के चार अधिकारी भारतीय सेना के कमांडिंग अफसर से मिले। ‘यांकी-एल’ पोस्ट के प्रभारी को उन्होंने चॉकलेट के दो पैकेट के साथ एक और गिफ्ट दिया। जवाब में भारतीय पक्ष ने भी उन्हें चॉकलेट दिए। गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू ने बताया कि सैनिकों की झड़प चॉकलेट के आदान-प्रदान पर खत्म हो गई।

loading...
शेयर करें