भारत और पाकिस्तान के बीच कल होने वाली बातचीत टली

नई दिल्‍ली कल भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों की इस्लामाबाद में बातचीत टल गई है। दिल्ली में शीर्ष स्तर पर दिनभर चली गहमागहमी के बीच ये फैसला लिया गया। पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड माने जाने वाले जैश-ए-मोहम्मद आतंकी अजहर मसूद को पाकिस्तान में हिरासत में लिए जाने के बाद बुधवार शाम दिल्ली में शीर्ष स्तर पर लगातार बैठकें हुईं। अजीत डोभाल अभी फ्रांस के दौरे पर हैं। सूत्रों के मुताबिक आज दोपहर दो बजे फ्रांस से लौटने के बाद अजीत डोभाल पाकिस्तान के एनएसए नासीर खान जंजुआ से बात करेंगे और फिर पाकिस्तान में अब तक हुई कार्रवाई की जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देंगे।

भारत और पाकिस्तान

भारत और पाकिस्तान की आपसी बातचीत से हुआ फैसला

पीएम मोदी और सुषमा स्वराज की बैठक के बाद यह फैसला किया गया है कि भारत और पाकिस्तान के बीच 15 जनवरी को प्रस्तावित विदेश सचिव स्तर की वार्ता नहीं होगी। सूत्रों के मुताबिक बातचीत भारत और पाकिस्‍तान की आपसी सहमति से टाली गई है और अब तारीख आगे तय की जाएगी। मसूद अजहर को हिरासत में लिए जाने के बावजूद पाकिस्तान की ओर ठोस कार्रवाई का अभी भारत इंतजार करेगा। जनवरी के आखिरी हफ्ते या फरवरी में बातचीत हो सकती है।

यह वजह भी हो सकती है

भारत और पाकिस्तान की सहमति के साथ विदेश सचिव स्तर की बातचीत टली है। इसकी एक वजह ये भी हो सकती है कि भारत सरकार को ये भी डर है कि अगर पाकिस्तान को भरोसे में नहीं लिया तो बातचीत की पूरी प्रक्रिया खत्म हो जाएगी क्योंकि पाकिस्तान फिर ये आरोप लगाएगा कि हम कार्रवाई कर रहे थे मगर भारत ने बातचीत एक बार फिर तोड़ दी। इससे पहले भारत की ओर से बढ़ रहे कार्रवाई के दबाव और विदेश सचिव स्तर की वार्ता रद्द होने की स्थिति को देखते हुए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एक बार फिर उच्च स्तरीय बैठक बुलाई थी। बैठक में देश के अंदर आतंकवादी गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक लगाने पर चर्चा हुई।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button