भारत के नक्शे वाले बिल पर बौखलाया पाकिस्तान

0

नई दिल्‍ली। भारत ने एक बार फिर पाकिस्‍तान को चेतावनी दी है। भारत ने पाकिस्‍तान को चेतावनी इसलिए दी है क्‍योंकि पाकिस्‍तान को भारत के नए भू-स्थानिक सूचना नियमन विधेयक 2016 पर आपत्ति जताते हुए यूएन में शिकायत की थी।

भू-स्थानिक सूचना नियमन विधेयक 2016

काफी कठोर है भू-स्थानिक सूचना नियमन विधेयक 2016

केंद्र सरकार ने भू-स्थानिक सूचना नियमन विधेयक 2016 के ड्राफ्ट को तैयार करके सुझाव के लिए सरकारी वेबसाइट पर अपलोड किया था। इस बिल के जरिए यह प्रावधान किया जा रहा है जो भी संस्था, प्रकाशक या व्यक्ति भारत के नक्शे को तोड़मरोड़ कर दिखाएगा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

सात साल की जेल, 100 करोड़ रुपये जुर्माना

मोदी सरकार की ओर से तैयार ड्राफ्ट के मुताबिक, अगर कोई शख्स कानून तोड़ता है तो उसे सात साल की जेल से लेकर 100 करोड़ रुपये जुर्माने की सजा तक दी जा सकती है। साथ ही यह भी कहा कि नक्शे को तोड़मरोड़ कर दिखाना भारत की अखंडता और संप्रभुता पर हमला माना जाएगा।

पाकिस्‍तान को इसलिए है आपत्ति…

भारत के इस भू-स्थानिक सूचना नियमन विधेयक 2016 पर पाकिस्तान ने यूएन में शिकायत देकर कहा है कि यह कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र के रेजॉल्यूशन के खिलाफ है। दरअसल, कश्मीर के कुछ हिस्से पर पाकिस्तान और कुछ पर चीन का कब्जा है। दोनों देश लगातार इस पर अपना दावा दिखाते रहे हैं। पाकिस्तान को आपत्ति है कि कश्मीर मसले का हल न होने तक भारत ऐसे कानून बनाकर अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर रहा है।

कई साइटों पर दिखाया गया था गलत नक्शा

हाल ही में कुछ सोशल साइट्स पर जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान और अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा दिखाया गया था, जिसके बाद भारत की मोदी सरकार ने यह कदम उठाया है। यही नहीं, कश्मीर को चीन और जम्मू को पाकिस्तान में दिखाया गया था। हालांकि केंद्र सरकार की कड़ी आपत्ति के बाद इसमें सुधार किया गया।

loading...
शेयर करें