भारत के इस पूरे हिस्‍से में आया भूकंप, डरकर घरों से बाहर भागे लोग

भूकंपनई दिल्‍ली। उत्‍तर भारत सहित जम्‍मू कश्‍मीर में आज भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 6.7 मापी गई है। भूकंप का केंद्र अफगानिस्‍तान में हिंदुकुश की पहाडि़यों में बताया जा रहा है।

मिल रही जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में भी तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए। लेकिन किसी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं है। कश्मीर क्षेत्र में इसकी तीव्रता 4.8 थी। वहीं इसके अलावा हिमाचल प्रदेश और पंजाब में झटके महसूस किए गए। हिमाचल के कुल्लू-मनाली में भी लोग सड़कों पर बाहर आ गए।

भूकंप के झटके करीब दोपहर 4:16 मिनट पर आए हैं। फिलहाल किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है। जम्मू-कश्मीर के साथ-साथ दिल्ली-एनसीआर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

भूकंप आने पर क्‍या करें:-

अगर आप किसी इमारत के अंदर हैं तो फर्श पर बैठ जाएं और किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे चले जाएं। यदि कोई मेज या ऐसा फर्नीचर न हो तो अपने चेहरे और सर को हाथों से ढंक लें और कमरे के किसी कोने में दुबककर बैठ जाएं।

अगर आप इमारत से बाहर हैं तो इमारत, पेड़, खंभे और तारों से दूर हट जाएं।

अगर आप किसी वाहन में सफर कर रहे हैं तो जितनी जल्दी हो सके वाहन रोक दें और वाहन के अंदर ही बैठे रहें।

अगर आप मलबे के ढेर में दब गए हैं तो माचिस कभी न जलाएं, न तो हिलें और न ही किसी चीज को धक्का दें।

मलबे में दबे होने की स्थिति में किसी पाइप या दीवार पर हल्के-हल्के थपथपाएं, जिससे कि बचावकर्मी आपकी स्थिति समझ सकें। अगर आपके पास कोई सीटी हो तो उसे बजाएं।

कोई चारा न होने की स्थिति में ही शोर मचाएं। शोर मचाने से आपकी सांसों में दमघोंटू धूल और गर्द जा सकती है।  अपने घर में हमेशा आपदा राहत किट तैयार रखें।

Related Articles