भारत ने तैयार किया सबसे सस्ता वेंटिलेटर, जानिए कितनी है कीमत

पूरे देश में स्वदेशी अपनाओ की मांग के बीच एक अच्छी खबर आई है. भारत ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से लड़ने के लिए सबसे सस्ता वेंटिलेटर (Cheapest Ventiilator) तैयार कर लिया है. देश में बढ़ते कोरोना वायरस के मरीजों के बीच आईआईटी रुड़की (IIT Roorkee) व एम्स ऋषिकेश (AIIMS Rishikesh) ने बेहद सस्ता वेंटिलेटर तैयार करने का कारनामा कर दिखाया है. इंजीनियरों और डॉक्टरों की टीम ने पूर्ण स्वदेशी वेंटिलेटर ‘प्राणवायु’ तैयार कर लिया है.

कीमत बेहद कम
एम्स ऋषिकेश के निदेशक रविकांत ने जानकारी देते हुए कहा कि करीब ढाई महीने पहले उक्त वेंटिलेटर को तकनीकी रूप से विकसित किया गया था. पूर्ण स्वदेशी वेंटिलेटर ‘प्राणवायु’ एम्स ऋषिकेश में हुए परीक्षण में सफल पाया गया है. एम्स निदेशक ने आगे बताया कि इस वेंटिलेटर की लागत मात्र 25-30 हजार रुपये के बीच होगी.

पूर्ण स्वदेशी है नया वेंटिलेटर

इस प्रोजेक्ट से जुड़े एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पूर्ण स्वदेशी वेंटिलेटर ‘प्राणवायु’ मेक इन इंडिया के तहत तैयार किया गया है. इस वेंटिलेटर के सभी पुर्जे व तकनीक भी स्वदेशी है. आईआईटी रुड़की व एम्स ऋषिकेश के संयुक्त तत्वावधान में विकसित इस वेंटिलेटर ‘प्राणवायु’ का तब से एम्स ऋषिकेश में परीक्षण किया जा रहा था और यह वेंटिलेटर हर प्रकार के चिकित्सकीय परीक्षण में पूरी तरह सफल पाया गया है.

उल्लेखनीय है कि नया वेंटिलेटर ऐसे समय में तैयार किया गया है जब भारत में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. देश में अब तक कोरोना वायरस की वजह से 4.56 लाख लोग संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 14,476 लोग दम तोड़ चुके हैं. अब तक लगभग 2.58 लाख लोग ठीक भी हो चुके हैं.

Related Articles