भारत ने न्यूजीलैंड पर कसा शिकंजा, कोहली इतिहास बनाने से एक कदम दूर

0

इंदौर: भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट सीरीज में व्हाइट वाश की ओर कदम बढ़ा दिया है। भारत ने होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में चल रहे तीसरे और अंतिम टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को तीन विकेट पर 216 रन के स्कोर पर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी है। भारत ने न्यूजीलैंड के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 475 रनों का लक्ष्य रखा है। ताजा स्कोर लिखे जाने तक न्यूजीलैंड दो विकेट के नुकसान पर 61 रन बना चुकी है। जीत के लिए उसे अभी भी 414 रनों की दरकार है।

भारत ने न्यूजीलैंड पर

भारत ने न्यूजीलैंड पर कसा शिकंजा

भारत ने चौथे दिन के पहले सत्र में मुरली विजय (19) और गौतम गंभीर (50) के रूप में दो विकेट गंवाए, जबकि कोहली (17) की विकेट दूसरे सत्र में गिरा। दिन के आठवें ओवर में मुरली के रन आउट होने के बाद सोमवार को रिटायर्ड हर्ट हो पवेलियन लौटे गंभीर ने मैदान पर दोबारा वापसी की। गंभीर ने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी निभाई।

लंबे अंतराल के बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी करते हुए गंभीर ने 54 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि अर्धशतक पूरा करने के बाद रन गति तेज करने के प्रयास में वह सर्किल के अंदर खड़े सीधे मार्टिन गुप्टिल की ओर कैच उठा बैठे। गंभीर ने 56 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके लगाए।

इसके बाद पुजारा का साथ देने कप्तान विराट कोहली उतरे, हालांकि कोहली अपनी पारी को ज्यादा आगे तक नहीं ले जा सके और दूसरे सत्र में जीतन पटेल की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा ने अजिंक्य रहाणे के साथ मिलकर भारतीय स्कोर को आगे बढाया और साथ ही अपना शतक भी पूरा किया। उनका शतक पूरा होते ही भारतीय कप्तान ने पारी घोषित कर दिया। पुजारा (101) और रहाणे (23) रन बनाकर अविजित लौटे।

आपको बता दें कि भारत ने कोहली (211) और अजिंक्य रहाणे (188) की मदद से पांच विकेट पर 557 रन बनाकर अपनी पहली पारी घोषित कर दी थी, जिसके जवाब में किवी टीम अपनी पहली पारी में महज 299 रन बना सकी। भारतीय कप्तान ने हालांकि किवी टीम को फॉलोआन खेलने का निमंत्रण नहीं दिया। किवी टीम की पारी ढहाने में स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन की अहम भूमिका रही।

अश्विन आठ किवी बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने का सबब बने। उन्होंने छह विकेट चटकाए, जबकि दो बल्लेबाजों को रन आउट किया।

भारत तीन मैचों की श्रृंखला पहले ही 2-0 से अपने नाम कर चुका है। हालांकि अगर कोहली की टीम इस मैच को जीतकर न्यूजीलैंड के खिलाफ व्हाइटवाश करती है तो कोहली का नाम उन भारतीय कप्तानों के नाम की सूची में अंकित हो जाएगा जिन्होंने सरजमी पर विदेशी टीम के खिलाफ व्हाइटवाश किया है। इससे पहले पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन और महेंद्र सिंह धोनी विदेशी टीम का व्हाइट वाश कर चुके हैं।

loading...
शेयर करें