भारत में बढ़ते जा रहे स्मार्टफोन यूजर्स, 33.7 करोड़ हो जाएगी इस साल संख्या

नई दिल्ली| दुनिया में सबसे तेजी से स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों की तादाद भारत में बढ़ रही है। मार्केट रिसर्च कंपनी ईमार्केटर ने गुरुवार को बताया कि इस साल भारत में स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों की तादाद 33.7 करोड़ हो जाएगी जोकि देश की एक चौथाई आबादी से ज्यादा होगी। ईमार्केटर के पूर्व अनुमान से नई रिपोर्ट में भारत में स्मार्टफोन यूजर की तादाद में 3.1 करोड़ का इजाफा हुआ है।

रिसर्च कंपनी ने कहा कि सस्ते स्मार्टफोन की उपलब्धता बढ़ने से शहरी क्षेत्रों में स्मार्टफोन के उपयोग में वृद्धि हुई है।

ईमार्केटर के वरिष्ठ विश्लेषक क्रिस बेंडट्सेन ने कहा कि भारत अभी तक प्रौद्योगिकी संबंधी चुनौतियों से जूझ रहा है जिसके कारण स्मार्टफोन का व्यापक इस्तेमाल नहीं हो रहा है। मोबाइल इंटरनेट की रफ्तार यहां दुनिया में सबसे कम है। तकरीबन दो तिहाई आबादी गांवों में बसती है जिनके लिए फोन के फीचर्स के कोई मायने नहीं हैं। हालांकि विज्ञापनदाता इसके भविष्य को लेकर आशावादी हैं।

उन्होंने कहा कि स्मार्टफोन सस्ते हो रहे हैं और मोबाइल डाटा की दरें कम हुई हैं और शहरीकरण जारी है। जिस प्रकार से रफ्तार में तेजी आ रही है और ग्रामीण क्षेत्रों में इसकी पहुंच बढ़ रही है उससे ईमार्केटर को उम्मीद है कि अगले चार साल में यहां स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने वालों की तादाद करीब 50 करोड़ हो जाएगी।

Related Articles