गंभीर बीमारियों से अगर रहना चाहते हैं दूर, तो रोजाना पियें इस सब्जी का रस

नई दिल्ली। आज के इस भाग-दौड़ की जिंदगी में लोग अपने खान-पान का ख्याल नहीं रख पाते हैं। जिसकी वजह से तमाम बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। हाल ही में हुए एक अध्यन से पता चला है की खान-पान का ध्यान न रखने की वजह से हर आठवें को छोड़कर दसवें इंसान डायबिटीज और किडनी जैसी बीमारियों से जूझ रहा है। लेकिन क्या आपको पता है जरा सा ख्याल रख कर आप इन बीमारियों से बच सकते हैं। आज हम आपको ऐसी सब्जी के बारे में बताने जा रहें हैं जिसे अपने रूटीन में शामिल कर आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।

भिंडी

भिंडी रखती है आपको कई बीमारियों से दूर

आज हम बात कर रहें हैं भिंडी के कुछ ऐसे गुणों के बारे में जिसे जान कर आप भी दंग रह जायेंगे। इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं, जो बीमारियों से लड़ने में सक्षम होते हैं। भिंडी से सिर्फ 30% कैलोरी मिलती है। साथ ही इसमें 21 मिलीग्राम विटामिन सी पाया जाता है। इसके साथ इसमें 60 मिलीग्राम मैग्नीशियम भी होता है।

यह सारे पोषक तत्व आपको 1 गिलास भिंडी के रस से मिलेंगे कार्बोहाइड्रेट 6 ग्राम, फोलेट 80 माइक्रोग्राम, फाइबर 3 ग्राम, और प्रोटीन 2 ग्राम।

इससे अस्थमा के लक्षणों से छुटकारा दिलाती है यह हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा देती है कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करती है। यह डायबिटीज के ठीक करती है और गुर्दे की बीमारी से बचाती है।

भिंडी का पानी पिने से से बहुत ही लाभ मिलता है 4 ताजा भिंडी लें और उसके किनारों को और बीच से काट ले फिर 1 कप पानी में उस भिंडी को भिगो दें। इसे रात भर भिगो कर रखें । अगली सुबह कप से भिंडी को निचोड़ कर निकल लें और इसमें और पानी मिलाएं। उस पानी को अच्छी तरह से मिलाएं और उसके बाद वो पानी पी लें।

इस पानी को रोजाना आप नाश्ते से पहले एक बार दिन में पीएं। इससे डायबिटीज ठीक होने लगेगा और यह वजन कम करने में भी मदद करेगा । भिंडी का ये पानी आपको अस्थमा,  अपच या गुर्दे की बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button