भूलकर भी इन दो स्त्रियों पर न डालें बुरी नजर, वरना हो सकता है सर्वनाश

0

हिंदू धर्म में रिश्तों की बहुत अहमियत है. हमारे धर्म में माना जाता है कि अपनी पत्नी के अलावा किसी पराई स्त्री को गलत नजर से देखना किसी पाप से कम नहीं होता है. ऐसा माना जाता है कि अपनी पत्नी के अलावा पराई स्त्री में हमेशा मां या बहन की ही छवि देखनी चाहिए. लेकिन आज के समय में लोग पराई स्त्री तो दूर की बात अपनी ही मां बहन में ही उस छवि को नहीं देखते. आपको बता दें हिंदू धर्म ग्रंथों के हिसाब से दो स्त्रियों को वरदान प्राप्त है.

हिंदू धर्म

अगर आप बताई गई इन स्त्रियों पर गन्दी नजर डालते हैं तो आपको काफी परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है. लाख प्रयास करने के बाद भी आपको किसी भी काम में सफलता नहीं मिलती है. चलिए आज हम आपको बताते हैं वह कौन-सी दो औरतें हैं जिनका हमें भूलकर भी अपमान नहीं करना चाहिए.

पराई स्त्री   

पुराणों के अनुसार अगर कोई पुरुष किसी पराई औरत पर गलत नजर डालता है तो वह नरक का भागीदार बन जाता है. वह पुरुष कभी भी जीवन में खुश नहीं रह सकता. पुराणों में इसके लिए एक कथा भी दी गई है. जिसके अनुसार राक्षस कम्भा को भोलेनाथ का वरदान मिला था जिसके बाद भगवान इंद्र उनसे हार गए थे. इंद्र भगवान बाद में विष्णु भगवान के पास पहुंचे उसके बाद विष्णु भगवान ने कम्भा को बुलाया. जब कम्भा भगवान के पास आया तो उसने वहन मां लक्ष्मी देखा और उन पर लट्टू हो गया. कम्भा ने बाद में माँ लक्ष्मी को अपने वश में कर लिया. इसी के बाद विष्ण उ भगवान ने इंद्र को कम्भा का वध करने लिए कहा तबी कम्भा ने भगवान शिव के वरदान की बात बोलने लगा जिसके बाद भगवान ने कहा- पराई स्त्री पर नजर डालने वाले की सारे पुण्य नाश हो जाते हैं. इसीलिए पराई स्त्री पर गलत नजर नहीं डालनी चाहिए.

विधवा स्त्री       

जिस तरह पराई स्त्री पर नजर डालने से इन्सान कभी सुखी नहीं रह सकता उसी तरह विधवा स्त्री पर बुरी नजर डालने वाला इंसान कभी खुश नहीं रह सकता है.  अगर कोई पुरुष किसी विधवा स्त्री पर बुरी नजर डालता है तो वह पाप का भागदार बन रहा है. पुराणों में कहा गया विधवा स्त्री पर बुरी नजर डालने वाला इंसान राक्षस से कम नहीं होता है.  हमारे धर्म में बताया गया है जिसने भी पराई स्त्री और विधवा स्त्री पर बुरी नजर डाली उसका हमेशा से सर्वनाश ही हुआ है.

loading...
शेयर करें