भूलकर भी घर में न रखें ये चीज़ें, हो जाएंगे बर्बाद

नई दिल्ली। घर किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद जरुरी होता है। एक अच्छा व सुंदर घर हर किसी की चाहत होती है। घर की सजावट के लिए या फिर लापरवाही के चलते आमतौर पर घर में कुछ चीज़ें रखीं रहती हैं। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर में सुख-शांति बरकरार रखने के लिए कुछ चीज़ें बिल्कुल भी नहीं रखनी चाहिए। अगर ये चीज़ें घर में मौजूद रहेंगी तो यह आपकी तरक्की में बाधक साबित होंगी। इसके साथ ही गृह-कलह, स्वास्थ्य संबंधी परेशानी व कार्यो में रुकावट बनीं रहती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर कौन सी चीज़ें आपको घर में बिल्कुल भी नहीं रखनी चाहिए।

जानिए क्या हैं वो चीज़ें
रोजाना के कचड़े को हर रोज घर से बाहर फेंक दें। घर में कचड़ा जमा होने से रिश्तों में खटास आने की आशंका बढ़ जाती है। साथ ही कर्ज की आशंका भी बढ़ जाती है।

अगर आपके घर के आगे कोई रास्ता है तो वह दरवाजे के प्लेटफॉर्म से ऊंचा नहीं होना चाहिए। अगर दोनों एक समान स्तर पर हैं तो भी ठीक है लेकिन मुख्य द्वार नीचे नहीं होना चाहिए।

घर में अगर कहीं से गंदा पानी लीक हो रहा हो तो तुरंत उसकी मरम्मत करा लें। घर में गंदा पानी रहना सही नहीं है। इससे न सिर्फ बीमारियों के होने का खतरा बढ़ता है, बल्कि वास्तु के अनुसार भी यह सही नहीं है।

घर के भीतर कांटेदार पौधों को रखने से बचना चाहिए। ऐसे पौधे लगाएं लेकिन घर के बाहर। जिन घरों में ऐसे पौधे होते हैं, उन घरों में लोगों की सेहत अक्सर खराब रहती है।

यह सुनिश्चित करें कि आपके घर के भीतर कोई पत्थर न हो। घर के भीतर पत्थर होने का सीधा सा मतलब यह है कि परिवार के लोगों को सफलता पाने के लिए काफी संघर्ष करना होगा। इशके अलावा घर में अशांति भी बढ़ती है।

Related Articles