भूलने की आदत है तो खाना शुरु करिए अंगूर

नई दिल्‍ली। उम्र बढ़ने के साथ-साथ हम लोग चीजों को रखकर भूल जाते हैं। लेकिन कभी-कभी कम उम्र में भी इसके शिकार हो जाते हैं। वहीं हम सभी चाहते हैं कि हमारा दिमाग तेज और ताजा रहे। कोई भी बात हम भूलें नहीं। भूलने के बीमारी को लेकर हमेशा सतर्क रहना चाहिए। आइये आज चलते हैं इसी बीमारी को दूर करने के उपाय को ढ़ंढने।

भूलने के बीमारी

भूलने के बीमारी का दूर करने के लिए आजमाएं ये टिप्‍स

भूलने के बीमारी को दूर करने के लिए बहुत-सी चीजें खाने की सलाह भी दी जाती है। इस लिस्ट में अब आप अंगूर को भी जोड़ लें। क्योंकि एक नई स्टडी बताती है कि अंगूर खाने से मेमोरी तेज होती है।

रोजाना खाइये अंगूर

इस स्टडी में बताया गया है कि रोजाना अंगूर खाने से अल्जाइमर रोग से बचाव होता है। अल्जाइमर दरअसल मस्तिष्क से संबंधित एक बीमारी है, जिसमें याददाश्त और सीखने की क्षमता का कमजोर होती जाती है।

रिसर्च में सामने आई अंगूर की अहमियत  

लॉस एंजिलिस के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलीफोर्निया में अध्ययन के प्रमुख जांचकर्ता डैनियल सिल्वरमैन ने बताया- अध्ययन इस बात का पता करने के लिए किया गया कि पृथक यौगिकों की तुलना में अंगूर का क्या प्रभाव पड़ता है और रोजाना आधार पर अंगूर के सेवन का प्रभाव अल्जाइमर रोग से संबंधित बीमारी पर क्या प्रभाव पड़ता है।

दिमाग को रखता है स्‍वस्‍थ

सिल्वरमैन ने अनुसार- पायलट अध्ययन इस बात का साक्ष्य प्रदान करता है कि अंगूर का सेवन मस्तिष्क व हृदय को स्वस्थ रखने में कारगर है, हालांकि अध्ययन के निष्कर्ष के लिए और अधिक अध्ययन की जरूरत है।

यूं होती है अल्‍जाइमर की शुरूआत

‘एक्सपेरिमेंटल जेरंटोलॉजी’ में प्रकाशित इस अध्ययन के निष्कर्ष के मुताबिक, अंगूर चयापचय गतिविधियों में गिरावट से सुरक्षा प्रदान करता है। मस्तिष्क के खास भागों में चयापचय गतिविधियों का कम होना अल्जाइमर बीमारी की प्रारंभिक शुरुआत को दर्शाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button