मंगल पर होगी नासा के यान की लैंडिंग, इस दिन होगा सीधा प्रसारण

वाशिंगटन: आगामी 26 नवंबर को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का इन्सैट यान मंगल गृह की सतह को छुएगा. इस परिदृश्य का सीधा प्रसारण टेलीविज़न

0

वाशिंगटन: आगामी 26 नवंबर को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का इनसाइट यान मंगल गृह की सतह को छुएगा. इस परिदृश्य का सीधा प्रसारण टेलीविज़न, नासा की वेबसाइट और यूट्यूब समेत विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर होगा. भारतीय समय के अनुसार इसका प्रसारण 26-27 नवंबर की रात डेढ़ बजे से होगा.

बता दें कि नासा ने 5 मई को इनसाइट को मंगल गृह की और रवाना किया था. इससे पहले साल 2012 में नासा से क्यूरियोसिटी रोवर को भेजा था. अब मंगल पर पहुँचने वाला यह नासा का पहला यान होगा. मंगल पर लैंडिंग के बाद इनसाईट के दो साल के अभियान की शुरुवात हो जाएगी.

मंगल गृह

यह यान मंगल के अंदरूनी हिस्सों का अध्ययन करेगा. इस यान से मिलने वाली जानकारिय इस बात को समझने में मदद करेंगे की चट्टानों का निर्माण कैसे होता है. इससे धरती की चट्टानों को समझने में भी मादा मिलेगी.

ऐसी खबरें हैं की इनसाईट के बाद नासा दो और छोटे यानों को मंगल पर भेजने की कवायद में लगा हुआ है. इनमें शामिल हैं मार्स क्यूब वन (मार्को). अगर मार्को अपने तय कार्यक्रम के अनुसार मंगल पर पहुंचा तो वहां इनसे के जुटाए आंकड़े उसके लिए मददगार होंगे.

loading...
शेयर करें