मकर संक्रांति पर इलाहाबाद पहुंचे लाखों श्रद्धालु, संगम में लगाई डुबकी

0

लखनऊ| उत्तर प्रदेश की संगम नगरी लाहाबाद में मकर संक्रांति स्नान को लेकर श्रद्धालुओं – शनिवार सुबह से ही पवित्र स्नान करने वालों का तांता लगा हुआ है। प्रशासन का अनुमान है कि मकर संक्रांति पर लगभग 75 लाख श्रद्धालु 17 घाटों पर आस्था की डुबकी लगाएंगे। इस बीच स्नान को लेकर प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

मकर संक्रांति

मकर संक्रांति पर बढ़ी श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ी

मकर संक्रांति के स्नानपर्व के एक दिन पहले माघ मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ गई। ऐसे लोग जो संक्रांति से कल्पवास शुरू करेंगे उनका भी आगमन मेला क्षेत्र में हुआ।

उल्लेखनीय है कि प्रशासन ने पवित्रस्नान के एक दिन पहले तैयारी पूरी करने का दावा किया। पांचों पांटून पुलों का निरीक्षण कर व्यवस्था को देखा गया। इसके साथ ही चकर्ड प्लेटों का निरीक्षण किया गया। मकर संक्रांति पर लगे मेला क्षेत्र में गुड़, तिल की दुकानें सजीं। संगम तट पर प्रकाश और साउंड की व्यवस्था पूरी कर ली गई है।

ज्योतिषाचार्य अविनाश राय के अनुसार, इससे पांच घंटे पहले और इसके पांच घंटे बाद तक स्नान का शुभ मुहूर्त रहेगा। इस दिन नौ ग्रह को संतुष्ट करने के लिए कंबल, घी, तिल, गौ और गुड़ का दान करने का विधान है।

माघ मेले में स्नानघाटों पर मोबाइल समेत अन्य कैमरे पूरी तरह प्रतिबंधित है। महिलाओं की निजता को ध्यान में रखते हुए प्रशासन ने ये पाबंदी लगाई है। मेलाधिकारी ने कहा कि यदि कहीं कोई स्नान घाटों पर फोटो खींचता पाया गया तो कैमरा या मोबाइल जब्त कर लिया जाएगा।

loading...
शेयर करें