देश के साफ-सुथरे 25 शहरों की सूची में मप्र के 8 शहर शामिल

0

भोपाल| देश में स्वच्छता के लिए बेहतर प्रयास करने वाले 500 शहरों के ‘स्वच्छ सर्वेक्षण-2017’ में मध्य प्रदेश के आठ शहरों ने शीर्ष 25 शहरों की सूची में स्थान बनाया है। इनमें भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, उज्जैन, खरगोन, सागर, रीवा तथा पीथमपुर शामिल हैं।

मध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश के 34 शहर देश के 500 अमृत शहरों में से एक

नगरीय विकास मंत्री माया सिंह ने मंगलवार बताया कि इस वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण जनवरी से मार्च के मध्य किया गया था। देश के 500 ‘अमृत शहर’ (ऐसे शहर, जहां एक लाख से अधिक आबादी है या पर्यटन की दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं), का स्वच्छता सर्वे कराया गया था। इसमें मध्य प्रदेश के 34 शहर शामिल किए गए थे।

सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार, ‘हमारा शहर नंबर एक’ मुहिम चलाई गई। कार्यशाला आयोजित कर संचालनालय स्तर पर मॉनिटरिंग के लिए अधिकारी नियुक्त किया गया। लोगों को विज्ञापनों, लघुफिल्मों के माध्यम से स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया। इन सम्मलित प्रयासों से पहले 25 टॉप शहरों की सूची में मध्य प्रदेश के आठ शहर को विभिन्न श्रेणी में शामिल कर पुरस्कृत किया जाएगा।

मंत्री माया सिंह ने बताया कि मध्य प्रदेश में अब तक 136 शहर खुले में शौच से पूर्णत: मुक्त हो गए हैं। दो माह में शेष 209 शहर भी खुले में शौच से मुक्त हो जाएंगे। स्वच्छ भारत मिशन के तहत वर्ष 2017-18 के लिए 600 करोड़ रुपये का बजट तय किया गया है।

loading...
शेयर करें