मन में हो टेंशन तो अपनाए ये तरीका…मिलेगा फायदा

बड़े बुजुर्गों ने कहा है कि जिस इंसान के जीवन में टेंशन नहीं, वह इंसान नहीं और यह सही भी है आज के समय में शायद की कोई व्यक्ति ऐसा होगा जिसकी लाइफ में टेंशन नहीं होगी। हालांकि, कई बार बिना किसी बात के भी टेंशन आप को सताने लगती है जिसकी वजह वह छोटी-छोटी बाते होती हैं जो किसी अपने द्वारा बिना आपको समझे कर दी जाती है। इस टेंशन की वजह से आप उदास रहने लगते हैं। आइये आज ऐसी ही टेंशन से जुडी कुछ बाते करते हैं और इससे बाहर निकलने के कुछ उपायों पर भी चर्चा करते हैं।

अपनों द्वारा दी गई टेंशन की वजह से व्यक्ति कई बार भीड़ में भी कुछ को अकेला महसूस करने लगता है। न तो किसी से बोलने का मन करता है और न किसी के लिए कोई काम करने का।  लेकिन इसका ये मतलब बिलकुल भी नहीं है कि इस बात को सोच कर एक व्यक्ति को निराशावादी हो जाए। ऐसे में व्यक्ति को ज़्यादातर समय पॉज़िटिव रह सकता है।

ऐसी टेंशन अधिकतर ऑफिस में काम करने वालों को होती है। क्योंकि वही ऐसी जगह होती है जहां लोग आपको सही से समझते नहीं और कम समय में एक लगाव जुड़ जाता है।

आइये अब बात करते हैं ऐसी टेंशन से मुक्त होने के तरीकों पर-

खुद को ऐसी टेंशन से दूर रखने का सबसे सफल तरीका है कि ज्यादातर समय अकेले बिताने की कोशिश करें। ऐसे में न तो आपसे कोई बात करने वाला होगा और न ही किसी की बात आपको बुरी लगेगी। अगर ऐसी टेंशन ऑफिस की वजह से है तो वहां भी कुछ ऐसा ही रवैया अपनाए। ऑफिस में लोगों से उतनी ही बात करें जितनी जरूरत हो।

जब आप ऐसी टेंशन का सामना कर रहे हों तो आपको किताबों और ऐसे लेखों को अपना दोस्त बना लेना चाहिए जिन्हें पढना आप पसंद करते हो। पढ़ना आपके दिमाग़ और विचारों को खोलने में मदद करेगा। ऐसा करना आपकी चीज़ों को देखने की सोच और सोच को बदल देगा।

Related Articles