मसूद अजहर पर डोजियर सौंपेने की तैयारी में भारत

0

नई दिल्ली। मसूद अजहर पर डोजियर सौंपने के लिए भारत ने सभी तैयारी कर ली है। भारत पाकिस्तान को 48 घंटे के भीतर डोजियर सौंप देगा। भारत किसी भी हालत में पठानकोट हमले के आरोपी मसूद अजहर को चैन से बैठने नहीं देना चाहता है। भारत मसूद अजहर पर डोजियर सौंप कर पाकिस्‍तान से सख्‍त कार्रवाई चाहता है।

मसूद अजहर पर डोजियर

मसूद अजहर पर डोजियर से टेरर फंड का खुलासा

भारत ने आतंकी मसूद अजहर पर जो डोजियर तैयार किया है, उसमें उसके काले करनामों का जिक्र किया है। भारत के इस डोजियर में आतंकी जकीउर रहमान लखवी, हाफिज सईद, जैश-ए-मोहम्मद के रउफ अजगर अजहर और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का नाम भी शामिल किया है। भारत ने डोजियर में इस बात की पूरी जानकारी दी है कि मसूद अजहर किस तरह भारत के खिलाफ आतंकी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए पैसा जुटाता है।

मसूद को लेकर पाकिस्तान नरम
पाकिस्तान में मसूद अजहर को हिरासत में लिया गया था लेकिन अब खबर मिली है कि उसे न तो कभी गिरफ्तार किया गया और न ही हिरासत में लिया गया था। सूत्रों ने बताया कि मसूद के तीन साथियों को जरूर हिरासत में लिया गया था, लेकिन इन तीनों को पठानकोट हमले को लेकर हिरासत में नहीं लिया गया था।

हिरासत में नहीं लिया गया था मसूद
मसूद अजहर को हिरासत में लिए जाने की खबरों की पाकि‍स्तान ने भी आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता खलीलुल्ला काजी ने हाल में कहा था कि इस बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं है।

अभी तक नहीं की पाकिस्तान ने ठोस कार्रवाई
पाकिस्तान सरकार ने भारत के दबाव के बाद कहा था, ‘आतंकवाद किसी भी तरह से बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। भारत की ओर से सबूत और सूचना दिए जाने के बाद जैश-ए-मोहम्मद से जुड़े आतंकवादियों को पकड़ा गया है। आतंकी संगठन के ऑफिस तलाशे जा रहे हैं और उन्हें सील किया जा रहा है। मामले को लेकर जांच जारी है। लेकिन अभी तक पठानकोट हमले को लेकर पाकिस्तान ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की और इसी वजह से भारत सरकार डोजियर सौंपने की तैयारी कर रही है।

पठानकोट हमले का मास्टरमाइंड है मसूद
पठानकोट हमले की साजिश पाकिस्तान में मसूद अजहर ने ही रची थी। वह आतंकियों का मेन हैंडलर था। उसके अलावा उसका भाई अब्दुल रउफ असगर, मौलाना अशफाक अहमद, हाफिज अब्दुल शकूर और कासिम जान भी हैंडलर थे। इसका सबूत पाकिस्तान को सौंप दिया गया था।

प्लेन हाइजेक कर चुका है मसूद
मसूद अजहर कंधार कांड के बाद से पाकिस्तान में बैठकर अपने नापाक मंसूबों को अंजाम दे रहा है। उसकी अगुआई में ही पाकिस्तान के लाहौर के पास पठानकोट हमले का ब्लूप्रिंट तैयार किया गया था। उसका भाई रउफ 1999 में काठमांडू में एयर इंडिया के विमान के अपहरण का मुख्य साजिशकर्ता था। इस विमान को अफगानिस्तान के कंधार ले जाया गया था।

loading...
शेयर करें